CBSE Board: शिक्षा मंत्री निशंक ने लॉन्च किया सीबीएसई का नया असेसमेंट फ्रेमवर्क, छात्रों को बनाएगा प्रैक्टिकल

सीबीएसई ने इस असेसमेंट फ्रेमवर्क की रूपरेखा ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर तैयार की है.

सीबीएसई ने इस असेसमेंट फ्रेमवर्क की रूपरेखा ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर तैयार की है.

CBSE Board: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 6वीं से 10वीं तक के लिए नया असेसमेंट फ्रेमवर्क लांच किया है. इसकी रूपरेखा सीबीएसई ने ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर तैयार तैयार की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के लिए योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचे की घोषणा की है. सीबीएसई के असेसमेंट फ्रेमवर्क का बुधवार को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुभारंभ किया. यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत की गई है. सीबीएसई ने इस असेसमेंट फ्रेमवर्क की रूपरेखा ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर तैयार की है. सीबीएसई के अनुसार असेसमेंट का तरीका बदलने का मकसद छात्रों में रटने की आदत खत्म कर उनमें प्रैक्टिकल ज्ञान देने और परेशानियों का हल ढूंढने की क्षमता विकसित करना है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने असेसमेंट फ्रेमवर्क लॉन्च करते हुए कहा कि यह परियोजना सीधे तौर पर 2000 स्कूलों के प्रिंसिपल, 180 प्रश्न पत्र लेखकों और 360 मास्टर ट्रेनर्स के साथ वरिष्ठ सरकारी अधिकारी एवं एजुकेशनल लीडर्स के सहयोग देने के उपरांत उनके समर्थन से 25,000 सीबीएसई विद्यालयों, 1,32,000 शिक्षकों और 2024 तक भारत में दो करोड़ शिक्षार्थियों को प्रभावित करेगी.

नए असेसमेंट फ्रेमवर्क से बढ़ेगी एनालिटिकल क्षमता

कार्यक्रम में शामिल सीबीएसई की पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान स्कूली शिक्षा निदेशक अनीता करवल ने कहा कि वर्तमान में स्कूली शिक्षा किताबों पर केंद्रित है. किताबी बातें अक्सर असल दुनिया से अलग होती हैं. जबकि कंपीटेंसी बेस्ड अप्रोच में हम बच्चों को वास्तविक दुनिया से जोड़कर शिक्षा देते हैं. इससे उनकी समस्या हल करने की क्षमता और एनालिटिकल एबिलिटी बढ़ती है.
सीबीएसई के कॉम्पिटेंसी बेस्ड एजुकेशन प्रोजेक्ट का मकसद छात्रों के अंदर क्रिएटिव थिंकिंग, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, सेल्फ अवेयरनेस, एम्पैथी, डिसीजन मेकिंग, इफेक्टिव कम्युनिकेशन, इंटरपर्सनल रिलेशनशिप, कोपिंग विथ स्ट्रेस और कोपिंग विथ इमोशंस जैसे 10 लाइफ स्किल्स का विकास करना है.

ये भी पढ़ें-

UPPSC ACF/RFO Result : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के क्षेत्रीय वन अधिकारी का फाइनल रिजल्ट जारी



Sarkari Naukri: डीएमडब्ल्यू में कई पदों पर नौकरियां, देखें योग्यता व डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज