राज्य के शिक्षा सचिवों से वर्चुअल संवाद करेंगे शिक्षा मंत्री, करेंगे कोविड-19 के हालात पर बात

कोरेाना की दूसरी लहर के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री की राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ यह पहली वर्चुअल बैठक होगी.

कोरेाना की दूसरी लहर के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री की राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ यह पहली वर्चुअल बैठक होगी.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सोमवार 18 मई को सुबह 11 बजे सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों से बातचीत करेंगे.

  • Share this:

नई द‍िल्‍ली. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मंगलवार 18 मई को सुबह 11 बजे सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत करेंगे. यह बैठक वर्चुअल होगी. इसमें शिक्षा क्षेत्र पर कोविड -19 महामारी के प्रभाव पर चर्चा की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की भी समीक्षा करेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए इस मुलाकात की जानकारी दी.

हालांकि पोखर‍ियाल यह वर्चुअल बैटक 17 मई को ही करने वाले थे, लेकिन इसे 18 मई तक के लिये टाल दिया गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा था कि मैं राज्‍य शिक्षा सचिवों के साथ सोमवार 17 मई को सुबह 11 बजे वर्चुअल मीटिंग करूंगा. बैठक का उद्देश्य COVID स्थिति की समीक्षा करना, ऑनलाइन शिक्षा और NEP पर बात करना है.


कोविड -19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है. छात्र अब एक वर्ष से अधिक समय से शारीरिक रूप से स्कूलों में उपस्थित नहीं हो पाए हैं और कम विशेषाधिकार प्राप्त छात्रों का एक बड़ा वर्ग शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि उनके पास ऑनलाइन सीखने की सुविधा नहीं है.
इसके अलावा, कोविड -19 स्थिति के कारण कई स्कूल और विश्वविद्यालय परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा है. यहां तक ​​कि सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं पिछले महीने स्थगित कर दी गईं हैं. अब, माता-पिता और छात्रों का एक वर्ग COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है. हालांकि सीबीएसई ने शुक्रवार को कहा कि उसने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज