होम /न्यूज /education /Education news: दिल्ली यूनिवर्सिटी में लेना चाहते हैं एडमिशन, ये कोर्स रहेंगे सबसे बेस्ट

Education news: दिल्ली यूनिवर्सिटी में लेना चाहते हैं एडमिशन, ये कोर्स रहेंगे सबसे बेस्ट

योग्य आवेदक डीयू में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

योग्य आवेदक डीयू में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Education news: ज्यादातर स्टूडेंट्स अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को चुनते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऐ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

DU में ऐसे बहुत से कोर्स मौजूद हैं जो किसी भी स्टूडेंट्स को एक बेहतरीन करियर देने में भरपूर सक्षम हैं
ज्यादातर लोग 12वीं के बाद अपनी ग्रेजुएशन और आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को चुनते हैं.
आर्ट्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स के पास भी करियर के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं.

Education news: 12वीं पास करने बाद अक्सर हर स्टूडेंट ये सोचता ही है कि अब उन्हें आगे कौनसा कोर्स करना चाहिए. जिसको करने के बाद वो अपने लिए एक बेहतरीन करियर भी बना सकें. ज्यादातर लोग 12वीं के बाद अपने ग्रेजुएशन और आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को चुनते हैं. DU में ऐसे बहुत से कोर्स मौजूद हैं जो किसी भी स्टूडेंट्स को एक बेहतरीन करियर बनाने में सक्षम हैं. इसी तरह आर्ट्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स के पास भी करियर के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं. लेकिन सब्जेक्ट वही चुने जिसे करने में उसकी रुचि हो.

बीए ऑनर्स इन इंग्लिश
आज के समय में लगभग हर फील्ड में इंग्लिश लैंग्वेज की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गई है. लगभग हर काम में आजकल अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी बेहद जरूरी है. इसके साथ ही 12वीं के बाद स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी से BA ऑनर्स इन इंग्लिश कोर्स चूज कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस कोर्स में स्टूडेंट्स को इंग्लिश लैंग्वेज और इंग्लिश लिटरेचर के बारे में पढ़ाया जाता है. यह कोर्स पूरे 3 साल की समय सीमा का होता है. इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए मेरिट और कट ऑफ देखी जाती है.

बीए ऑनर्स इन जर्नलिज्म
जिन लोगों को खबरों का चस्का है, वो लोग दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स कर सकते हैं जो हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध हैं. यह कोर्स पूरे 3 साल की समय सीमा का होता है. इस दौरान स्टूडेंट्स को पत्रकारिता, उसके प्रकार, उसके विभिन्न आयाम और उससे जुडी सभी चीजों की जानकारी दी जाती है.

ये भी पढ़ें:
BPSC Recruitment 2022: BPSC ने शिक्षा विभाग के लिए इन पदों पर निकाली वैकैंसी, कल से आवेदन शुरू, मिलेगी अच्छी सैलरी 
Indian Railway Recruitment 2022: 10वीं पास भारतीय रेलवे में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें अप्लाई

बीए ऑनर्स इन सोशल वर्क
अगर किसी भी व्यक्ति को समाज सेवा और दूसरों की सहायता करने में रुचि है तो वो 12वीं के बाद DU से बीए ऑनर्स इन सोशल वर्क का कोर्स कर सकते हैं. यह 3 साल का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है. इस कोर्स के दौरान फिजिकल-मेंटल, साइकोलॉजी, कम्युनिटी आर्गेनाइजेशन,और कम्युनिटी हेल्थ जैसे सब्जेक्ट्स के बारे में स्टूडेंट्स को अच्छी तरह से जानकारी दी जाती है. इसमें थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज़रूरी होती है. 

Tags: Delhi University, Education, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें