Education News: सीबीएसई के विद्यार्थी अब करेंगे कोडिंग और डेटा साइंस की भी पढ़ाई, जानें डिटेल

Education News: सीबीएसई के 6 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को  पढ़ाया जाएगा कोडिंग.

Education News: सीबीएसई के 6 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा कोडिंग.

CBSE News: सीबीएसई ने डेटा साइंस और कोडिंग को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया है. कक्षा 6 से आठवीं तक के विद्यार्थियों को इसकी पढ़ाई कराई जाएगी.  

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई कक्षा 6 से 8वीं तक के विद्यार्थी अब डेटा साइंस करिकुलम और कोडिंग की भी पढ़ाई करेंगे. कक्षा 6 से आठवीं तक के पाठ्यक्रम में इन दोनों विषय को शामिल किया गया है. इन पाठ्यक्रमों का शामिल करने का उद्देश्य छात्रों को तकनीकी रूप से विकसित करना है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में डेटा साइंस और कोडिंग विषयों को शामिल करने का वादा किया था. उसे सीबीएसई ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर पूरा किया है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई अध्यक्ष मनोज आहूजा के अनुसार यह दोनों ही विषय शिक्षकों और छात्रों को तकनीकी में आगे बढ़ने में काफी मददगार होगा. इसे माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर विसकित किय गया है.

ये भी पढ़ें-

UP Board Exams 2021 : यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का ऐसे बनेगा रिजल्ट
पीएम मोदी की छात्रों और अभिभावकों के साथ सरप्राइज बातचीत, उनकी दाढ़ी और शाहरुख खान तक पर हुई चर्चा

वहीं माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के कार्यकारी निदेशक नवतेज बल के अनुसार स्कूली पाठ्यक्रम में इन दोनों विषयों को शामिल करने से इस तकनीकी समय में में छात्रों के लिए यह बहुत की उपयोगी और मददगार साबित होगा. इससे छात्र पढ़ाई के साथ तकनीक में भी आगे बढ़ेंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज