होम /न्यूज /education /Education News: शिक्षा मंत्रालय ने ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान की शुरूआत की, दूसरी भाषा सीखने में मिलेगी मदद

Education News: शिक्षा मंत्रालय ने ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान की शुरूआत की, दूसरी भाषा सीखने में मिलेगी मदद

शिक्षा मंत्रालय ने ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान की शुरूआत की है

शिक्षा मंत्रालय ने ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान की शुरूआत की है

Education News: शिक्षा मंत्रालय ने सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करने, बहु भाषावाद को बढ़ावा देने और ‘एक भारत, श्रे ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. Education News: शिक्षा मंत्रालय ने सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करने, बहु भाषावाद को बढ़ावा देने और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना के प्रसार के लिए ‘‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’’ अभियान की शुक्रवार को शुरूआत की है. मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ का उद्देश्य शिक्षा मंत्रालय और माई गॉव इंडिया द्वारा विकसित भाषा संगम मोबाइल ऐप को बढ़ावा देना है. लोग इस ऐप का उपयोग करके 22 अधिसूचित भारतीय भाषाओं में दैनिक उपयोग के 100 से अधिक वाक्य सीख सकते हैं.

    बयान के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय द्वारा अधिकृत यह प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को एंड्रॉइड और आईओएस संस्करणों में उपलब्ध इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद उन्हें 22 अधिसूचित भारतीय भाषाओं में से किसी भी भाषा का चयन करना होगा, उससे संबंधित सभी स्तरों को पूरा करना होगा और फिर एक परीक्षा देना होगा. इस परीक्षा के बाद उसे एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा.

    भारत जैसे देश में बोली जाती हैं सैकड़ों भाषाएं 
    खास बात यह है कि दुनियाभर में भाषाओं को लेकर समृद्ध अतीत रहा है. भारत जैसे देश में सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं. यहां तो कहा भी जाता था कि हर 100 कोस पर यहां भाषा बदल जाती है. ऐसे में शिक्षा मंत्रालय के ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान के माध्यम से भारतीय भाषाओं में दैनिक उपयोग में उपयोग होने वाली 100 से अधिक वाक्य सीख सकते हैं. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में एडमीशन के लिए बदली आयुसीमा, 28 फरवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल

    School Reopen: झारखंड में इस तारीख से खुल जाएंगे सभी स्कूल, ऑफलाइन परीक्षा में रहेगी रोक, जानें डिटेल

    Tags: College education, Education news, Language

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें