Home /News /education /

Education News : शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का काम कर रही सरकार, 80 मॉडल स्कूलों का निर्माण प्रगति पर

Education News : शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का काम कर रही सरकार, 80 मॉडल स्कूलों का निर्माण प्रगति पर

शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का काम झारखंड सरकार कर रही है.

शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का काम झारखंड सरकार कर रही है.

Education News : स्कूल संचालन का नेतृत्व करने वाले प्राधानाध्यापकों की क्षमता और नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिये उन्हें भी प्रशिक्षित करने का कार्य जारी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रखंड स्तर पर 325 प्राधनाध्यापकों का प्रशिक्षण के लिये निबंधन किया है जिनमें से 176 प्राधनाध्यापकों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और शेष का प्रशिक्षण 31 जनवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जायेगा.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. Education News : झारखंड में 80 मॉडल स्कूलों का निर्माण जारी है जिनमें गुणवत्तायुक्त शिक्षा देकर बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए सवा तीन सौ प्रधानाध्यापकों का भी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. एक बयान में इसकी जानकारी दी गयी है कि राज्य में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की निगरानी में पहले चरण में 80 मॉडल स्कूलों का निर्माण किया जा रहा है जहां बच्चों को आधुनिक समाज के अनुकूल स्मार्ट बनाने के लिए प्रधानाध्यापकों को भी विशेष प्रशिक्षित करके नियुक्त किया जायेगा.

    विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्कूल संचालन का नेतृत्व करने वाले प्राधानाध्यापकों की क्षमता और नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिये उन्हें भी प्रशिक्षित करने का कार्य जारी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रखंड स्तर पर 325 प्राधनाध्यापकों का प्रशिक्षण के लिये निबंधन किया है जिनमें से 176 प्राधनाध्यापकों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और शेष का प्रशिक्षण 31 जनवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जायेगा.

    ये भी पढ़ें-
    DSEU Recruitment: इस यूनिवर्सिटी में 236 पदों पर निकली भर्ती, 2 लाख तक मिलेगा वेतन, आवेदन के लिए बचे हैं 4 दिन
    Medical Officer Recruitment 2022: स्वास्थ्य विभाग में निकली मेडिकल ऑफिसर के पदों पर बंपर भर्ती, इस तारीख तक करें आवेदन

    सरकारी विद्यालयों की स्थिति में सुधार लाने करना होगा प्रयास : राज्यपाल रमेश बैश
    राज्यपाल रमेश बैश ने कहा कि राज्य के विद्यार्थी बहुत ही मेधावी है. उनमें असीम प्रतिभा मौजूद हैं और वे अपनी प्रतिभा से राज्य का मान बढ़ा रहे हैं. लेकिन पाया जाता है कि सरकार द्वारा संचालित विद्यालयों में इन प्रतिभावान छात्रों में अधिकांश ने शिक्षा हासिल नहीं की. वे उच्च शिक्षा हासिल करने व प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए अक्सर राज्य के बाहर जाते हैं. मैं चाहता हूँ कि एसोचैम जैसी संस्था राज्य में बेहतर शिक्षा के प्रचार-प्रसार की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दें.

    झारखंड टेन प्लस टू (10+2) तक की शिक्षा के लिए एजूकेशन हब के रूप में जाना जाता है. यहां कई अच्छे विद्यालय हैं. लेकिन अभी भी हमें सरकारी विद्यालयों की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में काफी प्रयास करना होगा. राज्य में स्थापित नेतरहाट आवासीय विद्यालय की पूरे देश में ख्याति थी, कभी यह नामचीन विद्यालय के रूप में पूरे देश में जाना जाता था. लेकिन आज इसकी स्थिति पूर्व की तरह नहीं है, हमें इन कारणों को जानकर उनका निदान करना होगा.

    Tags: Education news, School education, Teacher job

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर