यूपी बोर्ड के दसवीं, बारहवीं के छात्रों के लिए ईविद्या चला रहा है निःशुक्ल कक्षाएं

यूपी बोर्ड के छात्रों ने बहुत कुछ स्वाध्याय के दम पर अब की पढ़ाई कर ली, लेकिन जब परीक्षाओं में चंद माह ही शेष बचे हैं तो उन्हें गणित, विज्ञान जैसे जटिल विषयों की तैयारी की चिंता सता रही है.

यूपी बोर्ड के छात्रों ने बहुत कुछ स्वाध्याय के दम पर अब की पढ़ाई कर ली, लेकिन जब परीक्षाओं में चंद माह ही शेष बचे हैं तो उन्हें गणित, विज्ञान जैसे जटिल विषयों की तैयारी की चिंता सता रही है.

  • Share this:
    यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का काउंटडाउन जल्द शुरू होने वाला है. इस वर्ष पूरे सत्र कक्षाओं से दूर रहे दसवीं तथा बारहवीं के छात्र—छात्राओं के लिए बोर्ड परीक्षा किसी चुनौती से कम नहीं है. यूपी बोर्ड के छात्रों के मन में परीक्षा की तैयारी को लेकर ढेरों सवाल हैं. गणित, विज्ञान, अंग्रेजी आदि प्रमुख विषयों की पढ़ाई कैसे करें, किस विषय पर कितना समय दें और परीक्षा के तनाव का प्रबंधन कैसे करें? ऐसे ढेर सारे सवालों का जवाब मिल रहा है ईविद्या के आनलाइन ज्ञानकुंभ में. विद्या प्रकाशन समूह ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप नि:शुल्क कक्षाएं शुरू की हैं. शिक्षा की ज्योति जगाने की eVidya की इस नायाब पहल से प्रदेश के दूर—दराज के शहरों, कस्बों और गांवों में रहने वाले हजारों विद्यार्थी जुड़ चुके हैं. नि:शुल्क कक्षाओं के माध्यम से छात्र घर बैठे बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

    2 दिसंबर से चल रही हैं कक्षाएं
    कोविड 19 महामारी के चलते इस शैक्षिक सत्र में शिक्षक-विद्यार्थी कक्षाओं में आमने-सामने नहीं आ सके. पूरे सत्र के दौरान गुरु और शिष्य के बीच आनलाइन माध्यमों के जरिये ही संवाद हो सका. अब भी कोरोना का खतरा इस कदर हावी है कि स्कूल खुलने के आसार नहीं आ रहे हैं. यूपी बोर्ड के छात्रों ने बहुत कुछ स्वाध्याय के दम पर अब की पढ़ाई कर ली, लेकिन जब परीक्षाओं में चंद माह ही शेष बचे हैं तो उन्हें गणित, विज्ञान जैसे जटिल विषयों की तैयारी की चिंता सता रही है. छात्रों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए ईविद्या ने 30 दिनों की नि:शुल्क मास्टरक्लासेज की शुरुआत 2 दिसंबर से की है.

    5 जनवरी 2021 तक चलेंगी कक्षाएं
    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी हर साल पंजीकृत होते हैं. इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते इन लाखों छात्रों की परीक्षा की तैयारी भी बुरी तरह प्रभावित हुई. ईविद्या ने समय पर नि:शुल्क कक्षाएं शुरू की हैं जिससे कम साधन—सुविधा वाले छात्रों में भी बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक पाने की उम्मीद जगी है. उन्हें गणित, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान और अंग्रेजी जैसे विषयों के नामी शिक्षकों की आनलाइन लाइव कक्षाओं में पढ़ने का मौका मिल रहा है. ये नि:शुल्क कक्षाएं 5 जनवरी 2021 तक चलेंगी.

    यूट्यूब चैनल ''ईविद्या टीवी'' पर चल रही हैं कक्षाएं
    इन कक्षाओं का लाभ विद्यार्थी ईविद्या ऐप के साथ ही यूट्यूब चैनल ''ईविद्या टीवी'' पर ले रहे हैं. मास्टरक्लासेज की श्रृंखला में विद्यार्थी जहां लाइव कक्षाएं कर रहे हैं, वहीं परीक्षा की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज, वीडियो, मॉडल पेपर, नोट आदि भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं. नामी शिक्षकों से आनलाइन संवाद, नोट्स, टेस्ट सीरीज के जरिये विद्यार्थियों की परीक्षा तैयारी और पक्की हो रही है. बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के मन में एक भय घर कर लेता है. इस बार कोविड—19 के चलते पढ़ाई प्रभावित होने से यह भय और बढ़ गया है.

    'कोविड का दुष्प्रभाव छात्रों के परीक्षा परिणाम पर नहीं पड़ने देंगे'
    विद्या एडुकेयर प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ सौरभ जैन कहते हैं, ''कोविड—19 के चलते शैक्षिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. उत्तर प्रदेश में प्राथमिक से लेकर माध्यमिक शिक्षा पर इसका असर पड़ा है. इसकी वजह से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं दसवीं और बारहवीं के छात्र जिन्हें इस वर्ष बोर्ड परीक्षा से गुजरना है. उन पर भविष्य संवारने के लिए अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होने का दबाब है. कोविड के हालात के चलते वे शिक्षक, गुणवत्तापूर्ण पाठ सामग्री, अच्छे मार्गदर्शन से दूर हैं. ऐसे विद्यार्थियों की मुश्किल को देखते हुए ईविद्या ने नि:शुल्क मास्टरक्लासेज शुरू करने का फैसला किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.