Home /News /education /

College Exam : मध्यप्रदेश में परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन या ऑनलाइन, उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करके बताया

College Exam : मध्यप्रदेश में परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन या ऑनलाइन, उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करके बताया

College Exam : मध्यप्रदेश में परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन या ऑनलाइन, जानिए यहां.

College Exam : मध्यप्रदेश में परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन या ऑनलाइन, जानिए यहां.

College Exam : उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षाएं कराने को लेकर आदेश जारी किया है. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों पर 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ आयोजित होंगी. हालांकि यूनिवर्सिटी और कॉलेज छात्र संख्या और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में कराने का फैसला खुद ले सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. College Exam : मध्यप्रदेश में अब कॉलेजों में परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित कराई जाएंगी. परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर कराने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. अब कॉलेजों में दिसंबर और जनवरी में होने वाली परीक्षाएं कॉलेजों में तैयार किए गए परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित होंगी. छात्र-छात्राओं को परीक्षा सेंटर पर जाकर ही परीक्षा देनी होगी. बता दें कि मध्यप्रदेश में फिलहाल कॉलेज में कक्षाएं 50 फीसदी उपस्थिति के साथ संचालित हो रही हैं.

उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षाएं कराने को लेकर आदेश जारी किया है. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों पर 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ आयोजित होंगी. हालांकि यूनिवर्सिटी और कॉलेज छात्र संख्या और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में कराने का फैसला खुद ले सकेंगे. सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट में पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं किसी भी मोड पर कराने के संबंध में खुद फैसला ले सकेंगे. परीक्षाओं के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा.

स्टूडेंट कर रहे ऑनलाइन परीक्षा की मांग
कोरोना के बढ़ते केसेस के बीच अभी भी कॉलेज में कक्षाएं संचालित हो रही हैं. छात्र छात्राओं ने मांग की है कि ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराई जाए. बीते साल की तरह इस साल भी ऑनलाइन मोड पर ही परीक्षाएं कराई जाएं. छात्र-छात्राओं की मांग है कि इस बार आधे से ज्यादा सत्र में ऑनलाइन क्लासेस ही संचालित हुई है. ऐसे में अब परीक्षाएं भी ऑफलाइन मोड की जगह पर ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित कराई जानी चाहिए. राजीव गांधी विश्वविद्यालय के छात्रों ने ऑनलाइन मोड पर परीक्षा कराने की मांग की थी तो वहीं बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के साथ दूसरे कॉलेजों के छात्र भी अब लगातार ऑनलाइन मोड पर परीक्षाएं कराने की मांग प्रबंधन से कर रहे हैं.

सीएम के हस्तक्षेप की बाद RGPV की परीक्षाएं हो रही ऑनलाइन
मध्यप्रदेश में कॉलेजो में 16 दिसंबर से ऑफलाइन मोड पर परीक्षाएं आयोजित कराई जानी थी. अब तक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने परीक्षा को लेकर टाइम टेबल जारी नहीं किया है. अब परीक्षाएं दिसंबर के आखिरी सप्ताह में आयोजित कराने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. आरजीपीवी के छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग की थी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हस्तक्षेप के बाद अब राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित कराई जा रही है. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को (ऑनलाइन और ऑफलाइन ) स्वयं के हिसाब से परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर फैसला लेने की छूट दी है.

Tags: College education, Education news, Exam news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर