• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • DU Admissions 2021: जानिए कहां फंसा है CUCET पर पेंच, 10 दिनों में होगा एडमीशन पर अंतिम फैसला

DU Admissions 2021: जानिए कहां फंसा है CUCET पर पेंच, 10 दिनों में होगा एडमीशन पर अंतिम फैसला

कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द होने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय अभी भी स्नातक (यूजी) प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) की प्रतीक्षा कर रहा है.

कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द होने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय अभी भी स्नातक (यूजी) प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) की प्रतीक्षा कर रहा है.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने कहा है कि, एडमिशन प्रक्रिया में सितंबर तक देरी होने के आसार हैं ऐसे में सीयूसीईटी ही प्रमुख विकल्प है जो प्रवेश प्रक्रिया में एकरूपता लाएगा क्योंकि बोर्ड ने इस वर्ष कक्षा 12 के छात्रों के नंबरिंग के लिए अलग-अलग फार्मेट अपनाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की ओर से जुलाई के तीसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा (इंट्रेस टेस्ट) आधारित पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने की संभावना है. हालांकि, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द होने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय अभी भी स्नातक (यूजी) प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET) की प्रतीक्षा कर रहा है.

    सितंबर तक हो सकती है देरी
    दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी ने कहा है कि, एडमिशन प्रक्रिया में सितंबर तक देरी होने के आसार हैं. ऐसे में सीयूसीईटी ही प्रमुख विकल्प है जो प्रवेश प्रक्रिया में एकरूपता लाएगा क्योंकि बोर्ड ने इस वर्ष कक्षा 12 के छात्रों के नंबरिंग के लिए अलग-अलग फार्मेट अपनाया है.

    10 दिनों में लिया जा सकता फैसला
    इसके साथ ही कुलपति पीसी जोशी ने कहा, सीयूसीईटी पर अंतिम निर्णय सरकार द्वारा अगले एक सप्ताह या 10 दिनों में लिया जा सकता है. इसके बाद हम जुलाई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि दाखिले से जुड़ी पेचीदगियां जैसे कट-ऑफ लिस्ट का क्राइटेरिया, 12वीं के नंबरों का सामान्यीकरण (normalisation) वगैरह पर चर्चा पूरे देश के बोर्ड्स के परिणाम घोषित होने के बाद की जाएगी.

    जोशी ने कहा कि अगर इस साल से सीयूसीईटी लागू नहीं होता है तो विश्वविद्यालय को अंक सामान्य करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाने होंगे क्योंकि बोर्ड कक्षा 12 के लिए एक समान अंकन योजना का पालन नहीं कर रहे हैं. जोशी ने कहा, हम नहीं चाहते कि एक निश्चित बोर्ड के छात्र को दूसरों पर फायदा हो, इसलिए हम यह सुनिश्चित करेंगे कि पालन की जाने वाली प्रक्रिया फुलप्रूफ हो.

    सरकार को अभी CUCET पर अंतिम फैसला लेना है
    बता दें कि सरकार को इस साल सीयूसीईटी के आयोजन पर अभी अंतिम फैसला लेना है. जबकि विश्वविद्यालय ने पहले ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसके अनुसार 50 प्रतिशत वेटेज कक्षा 12 के अंकों को और बाकी को सीयूसीईटी स्कोर को दिया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें -
    BREAKING: HPBOSE 10th Result 2021 LIVE: हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अनिश्चितकाल के लिये स्थगित, पढ़ें डिटेल
    NIPUN Bharat : केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक आज करेंगे निपुण भारत कार्यक्रम की शुरुआत, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज