आज शाम तक 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर निर्णय ले सकती है गोवा सरकार

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत. (Twitter/@DrPramodSawant2)

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत. (Twitter/@DrPramodSawant2)

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा सरकार अन्य राज्यों द्वारा लिए गए फैसलों पर गौर करेगी और बुधवार शाम तक कक्षा 12 की गोवा बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लेने से पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से भी सलाह लेगी.

  • Share this:

पणजी : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा सरकार 12वीं कक्षा की गोवा बोर्ड परीक्षाओं पर बुधवार शाम तक फैसला लेने से पहले अन्य राज्यों द्वारा लिए गए फैसलों को देखेगी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से भी विचार-विमर्श करेगी. विशेष रूप से, केंद्र ने मंगलवार को COVID-19 स्थिति को देखते हुए CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी.

सरकार के इस फैसले के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने भी इस साल अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है. बुधवार को, सावंत ने गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (GBSHSE) और राज्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें लंबित कक्षा 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लिया गया.

सावंत ने कहा कि हमारे पास अभी तीन सुझाव हैं. एक परीक्षा रद्द करना है, दूसरा अंकों के आंतरिक मूल्यांकन (अकादमिक वर्ष के दौरान सुरक्षित) पर परिणाम घोषित करना है या जो लोग परीक्षा देने के इच्छुक हैं उन्हें इसके लिए उपस्थित होने की अनुमति देना है और तीसरा दोनों परिणाम (आंतरिक मूल्यांकन और अंतिम परीक्षा) एक साथ घोषित करना है.

उन्होंने कहा कि गोवा सरकार सुझावों पर गौर कर रही है और विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्डों द्वारा लिए गए फैसलों का अध्ययन करेगी और बुधवार शाम तक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से परामर्श करेगी. उन्‍होंने कहा कि हम शाम तक इस मामले में फैसला लेंगे.
हम विभिन्न (उच्च) परीक्षाओं पर भी विचार कर रहे हैं जो विज्ञान के छात्र (कक्षा 12 के बाद) देते हैं जैसे कि जेईई, NEET. इसलिए, सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज कक्षा 12वीं की परीक्षा पर निर्णय लिया जाएगा. सीएम ने कहा कि 21,000 छात्र कक्षा 12वीं की गोवा बोर्ड परीक्षा में बैठने के पात्र हैं.

ये भी पढ़ें-

CBSE 12th Result: 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद क्या? जानें पांच बड़े सवालों के जवाब



DU admission 2021: डीयू में साल 2021 के लिए दाखिले मेरिट के आधार पर

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज