होम /न्यूज /education /Govt Scholarships for 10th Pass Students: केंद्र सरकार दे रही है 10वीं तक के छात्रों को ये स्कॉलरशिप

Govt Scholarships for 10th Pass Students: केंद्र सरकार दे रही है 10वीं तक के छात्रों को ये स्कॉलरशिप

NCERT की ओर से 10वीं पास छात्रों के लिए एक शानदार स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है.

NCERT की ओर से 10वीं पास छात्रों के लिए एक शानदार स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है.

इन स्कॉलरशिप से होनहार और मेहनती स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता के साथ अच्छे इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले ...अधिक पढ़ें

    हाइलाइट्स

    कई स्टूडेंट्स हैं जिनको इन स्कॉलरशिप्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जिससे वो इसका लाभ नहीं उठा पाते.
    CBSE की ओर से सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप चलाई जाती है.

    पढ़ना हर बच्चे मौलिक अधिकार है. अगर स्कॉलरशिप मिल जाए तो फिर क्या कहने. देश में ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं जो पढ़ाई पैसो की कमी की वजह से पूरी नहीं कर पाते. इसी के चलते CBSE और ICSE समेत स्टेट बोर्ड की ओर से 10वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स की हायर एजुकेशन में कोई परेशानी ना हो इसके लिए कई स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जाती हैं.

    इन स्कॉलरशिप से होनहार और मेहनती स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता के साथ अच्छे इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने तक की मदद की जाती है. लेकिन ऐसे कई स्टूडेंट्स हैं जिनको इन स्कॉलरशिप्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जिससे वो इसका लाभ नहीं उठा पाते. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ गवर्नमेंट स्कालरशिप, जो केंद्र सरकारी द्वारा स्टूडेंट्स को ऑफर की जाती हैं.

    1. NCERT स्कॉलरशिप
    नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्ट एंड ट्रेनिंग (NCERT) की ओर से 10वीं पास छात्रों के लिए एक शानदार स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है. NCERT की ओर से ये स्कॉलरशिप दो चरणों में टेस्ट आयोजित करके इसके लिए योग्य स्टूडेंट्स को चुना जाता है. इसमें पहले लेवल में राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण विभाग की तरफ से टेस्ट आयोजित किया जाता है. वहीं, दूसरे लेवल में नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम का आयोजन किया जाता है. इसमें पास होने के बाद कैंडिडेट्स को 1250 रुपये हर महीने की स्कॉलरशिप दी जाती है.

    2. CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कालरशिप
    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप की एक ख़ास स्कीम चलाई जाती है. इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में उन लड़कियों के लिए है लाभ है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं. CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप 2022 के लिए चुने गए कैंडिडेट्स को 500 रुपए छात्रवृत्ति राशि के रूप में हर महीने दिया जाएगा.

    3. पीएम स्कॉलरशिप स्कीम
    प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी. लेकिन किसी वजह से इसे बंद कर दिया गया. एक बार फिर इस स्कॉलरशिप को शुरू कर दिया गया है. इसमें 10वीं पास स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में हर लड़के को 2,500 रुपये और लड़कियों को 3,000 रुपये हर महीना दिए जाएंगे. इसमें आवेदन करने के लिए scholarships.gov.in पर जाना होगा.

    4. नेशनल मीन्स छुम मेरिट स्कालरशिप
    नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप और स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से यह स्कीम ऑफर की जाती है. इसमें सिर्फ वही स्टूडेंट्स छात्र अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी सालाना आय 1.50 लाख रुपये या फिर इससे कम है. इसमें कैंडिडेट्स को एंट्रेंस टेस्ट जके ज़रिये चुना जाता है.पास होने के बाद उन्हें सालाना 12 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है. ऑफिशियल वेबसाइट- scholarships.gov.in

    यह भी पढ़े-
    BHEL Sarkari Naukri: BHEL में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन प्रक्रिया शुरू, 1.80 लाख मिलेगी सैलरी 

    5. पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटी
    साल 2006 में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज की घोषणा की गई थी. इस स्कॉलरशिप में अल्पसंख्यक समुदाय में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है. इसके साथ ही उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए एक बेहतर अवसर भी दिया जाता है. अधिक जानकारी के लिए minorityaffairs.gov.in पर भी जा सकते हैं.

    Tags: 10th-12th students, Career, Career Guidance, Scholarships

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें