गरीब छात्रों के लिए फरिश्ता बना टीचर, स्कूटी पर चलाता है 'मोबाइल स्कूल',  पढ़ें कहानी

वह मध्य प्रदेश के सागर जिले के गांवों के आसपास छात्रों को पढ़ाते हैं. (सांकेतिक फोटो)

वह मध्य प्रदेश के सागर जिले के गांवों के आसपास छात्रों को पढ़ाते हैं. (सांकेतिक फोटो)

चंद्र श्रीवास्तव को अक्सर एक छोटे से माइक का उपयोग करते हुए, पेड़ की छाया के नीचे बाहरी कक्षा में बच्चों को पढ़ाते हुए देखा जा सकता है. उन्होंने कहा, यहां ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों के हैं और ऑनलाइन शिक्षा तक उनकी पहुंच नहीं है क्योंकि वे स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 4:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने अपनी स्कूटर पर एक मिनी-स्कूल और पुस्तकालय की स्थापना की है. वह मध्य प्रदेश के सागर जिले के गांवों के आसपास छात्रों को पढ़ाने के लिए मिनी-स्कूल ले जाता है. ये शिक्षक मिनी स्कूल से उन छात्रों को पढ़ाता है जिनके स्कूल लंबे समय से कोरोनवायरस महामारी के कारण बंद हैं.

अभिभावक शिक्षक के शुक्रगुजार

चंद्र श्रीवास्तव को अक्सर एक छोटे से माइक का उपयोग करते हुए, पेड़ की छाया के नीचे बाहरी कक्षा में बच्चों को पढ़ाते हुए देखा जा सकता है. एक अभिभावक ने कहा कि वह शिक्षक के शुक्रगुजार थे क्योंकि उसने नियमित रूप से बच्चों के लिए कक्षाएं लीं.

किताबें छात्रों को मुफ्त में
स्कूटर पर छात्रों को पढ़ाने के लिए हरे रंग का बोर्ड होता था, जबकि दूसरी तरफ पाठ्य पुस्तकों और नोटबुक के साथ एक छोटा पुस्तकालय होता था. कुछ किताबें छात्रों को मुफ्त में दी जाती हैं, जबकि अन्य पाठ्यपुस्तकों और स्टोरीबुक को इस शर्त पर दिया जाता है कि उन्हें निर्धारित समय के भीतर लौटा दिया जाएगा.

शिक्षा तक उनकी पहुंच नहीं है क्योंकि वे स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते

कक्षा 6 के एक छात्र केशव ने कहा, "वे यहां आते हैं क्योंकि कोरोना संकट है और हमें गणित और कई अन्य विषय सिखा सकें." चंद्र श्रीवास्तव ने कहा, "यहां ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों के हैं और ऑनलाइन शिक्षा तक उनकी पहुंच नहीं है क्योंकि वे स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते."



नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं मिलती

"हमें कई जगहों पर नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं मिलती है. मैं वीडियो डाउनलोड करता था और उन्हें मोबाइल पर दिखाता था और फिर मैंने स्कूटी पर पढ़ाना शुरू किया, जिसके एक तरफ ग्रीन बोर्ड है और दूसरी तरफ किताबें हैं." (स्टोरी स्रोत- एएनआई)

ये भी पढ़ें -

GMC Recruitment 2021: गोवा मेडिकल कॉलेज में विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियां, जानें डिटेल

HARTRON Recruitment 2021: हरियाणा में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर 310 वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज