GSEB 10th Board Exam 2021: गुजरात बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द, अगली कक्षा में प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स  

Cancelled GSEB 10th Board Exam 2021: गुजरात सरकार ने किया 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द  करने का फैसला.

Cancelled GSEB 10th Board Exam 2021: गुजरात सरकार ने किया 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला.

GSEB 10th Board Exam 2021: गुजरात 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.यह निर्णय एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद लिया गया. सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण गुजरात बोर्ड 10वीं परीक्षा रद्द कर दी गई है. सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. इस परीक्षा का आयोजन 10 मई 2021 से 25 मई 2021 के बीच किया जाना था. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का यह निर्णय मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विद्यार्थियों के व्यापक हित में और उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लिया है. विज्ञप्ति के अनुसार पिछले प्रयासों में असफल रहे और इस साल फिर परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों के बारे में कोविड-19 के मामले घटने पर स्थिति के आकलन के बाद निर्णय लिया जाएगा.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और शिक्षा मंत्री सहित अधिकारियों की हुआ बैठक में 10वीं बोर्ड परीक्षा को कोरोना के कारण रद्द करने का निर्णय किया गया. 10वीं के सभी विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. यह आदेश राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों पर लागू होगा.

इन विद्यार्थियों को भी किया जाएगा प्रमोट

वहीं पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी बिना परीक्षा के ही अलगी कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था, जिसे अब राज्य सरकार की ओर से रद्द करने का निर्णय किया गया है.
10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने के लिए दायर की गई है याचिका

गुजरात में 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर हाईकोर्ट में याचिक दायर की गई है. यह याचिका गुजरात अभिभावक एसोसिएशन की ओर से दायर की गई है, जिसमें मांग की है कि 10बोर्ड परीक्षा क रद्द करते हुए विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए. इसके लिए आंतरिक मूल्यांकन की नीति अपनाई जाए.

यह भी पढ़ें -



Karnataka SSLC exam 2021: कर्नाटक में 10वीं के एग्जाम्स भी स्थगित, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Sarkari naukri : इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में नौकरी, आवेदन की अंतिम तिथि कल

12वीं बोर्ड परीक्षा पर अभी फैसला नहीं

वहीं स्थगित की गई 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में सरकार की ओर से अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. संभावना जताई जा रही है कि 15 मई के बाद सरकार 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में निर्णय कर सकती है. राज्य के सभी स्कूलों में 6 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इसके बाद नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज