• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • GUJARAT BOARD 12TH EXAM BEGINS FROM FIRST JULY 12TH SCIENCE STREAM PAPER PATTERN CHANGE

Gujarat Board Exam 2021: गुजरात में 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट घोषित, पेपर पैटर्न में किए गए ये बदलाव

12वीं के साइंस स्ट्रीम के पेपर में 50 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

Gujarat Board Exam : गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा का आयोजन एक जुलाई से करेगा. बोर्ड ने साइंस के छात्रों को सहूलियत देते हुए पेपर पैर्टन में बदलाव किया है. यह जानकारी गुजरात के शिक्षा मंत्री ने दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. गुजरात सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी. गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं. 12वीं के साइंस स्ट्रीम के पेपर में 50 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. जिसके जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे. जबकि 50 प्रश्न सब्जेक्टिव यानी लिखने वाले हों. परीक्षा तीन घंटे की होगी. वही आर्ट विषय विषयों की परीक्षा पूरी तरह सब्जेक्टिव होगी. इसके अलावा छात्रों की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्कता बरती जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए एक परीक्षा कक्ष में सिर्फ 20 छात्र ही परीक्षा देंगे.

गुजरात बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा आयोजित करने का फैसला केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद लिया है. गुजरात बोर्ड ने परीक्षा तिथि की घोषणा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से सलाह-मशविरे के बाद की है. इससे पहले गुजरात के शिक्षा मंत्री ने कहा था कि परीक्षाएं आयोजित कराने का फैसला छात्रों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए लिया जाएगा.

10वीं के छात्रों का होगा मॉस प्रमोशन

बता दें कि गुजरात बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा महामारी के कारण रद्द कर दी है. छात्रों को सामूहिक रूप से अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. यह फैसला मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लिया था. इस साल गुजरात बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख छात्रों के शामिल होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: यूपी पुलिस में दारोगा भर्ती के लिए इस तारीख तक करें आवेदन

Gujarat Board Exam 2021: गुजरात में 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट घोषित, पेपर पैटर्न में किए गए ये बदलाव
Published by:Praveen Singh
First published: