Gujarat Board Exam 2021 Cancelled: गुजरात बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा की रद्द

ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की ओर से दी गई है.

ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की ओर से दी गई है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जीएसईबी बोर्ड की परीक्षाएं 1 से 16 जुलाई के बीच होनी थीं.

  • Share this:

नई दिल्ली. गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है. ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की ओर से दी गई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के एक दिन बाद यह फैसला आया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जीएसईबी बोर्ड की परीक्षाएं 1 से 16 जुलाई के बीच होनी थीं.

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडास्मा ने पहले कहा था कि साइंस स्ट्रीम के 1.40 लाख और सामान्य स्ट्रीम (कला और वाणिज्य) के 5.43 लाख छात्रों के कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा लिखने की उम्मीद है.

gujrat board

बिना परीक्षा के कैसे पास होंगे 12वीं के छात्र
सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद सरकार ने कहा है कि बोर्ड रिजल्ट तैयार करने को लेकर पारदर्शी और निष्पक्ष तरीका अपनाएगा. बोर्ड इसकी जानकारी जल्द देगा. इस संबंध में सीबीएसई की ओर से भी नोटिस जारी की जा चुकी है. जिसमें उसने कहा है कि जल्द ही छात्रों को पास करने का फॉर्मूला पेश किया जाएगा. हालांकि 10वीं की तरह 12वीं के छात्रों को भी इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर पास किए जाने की संभावना है. इसके अलावा नौवीं, 10वीं में किए गए परफॉर्मेंस को भी शामिल किया जा सकता है. सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों को पास करने के लिए जो फॉर्मूला अपनाया था. वहीं 12वीं में भी लागू हो सकता है. इसमें 20 अंक इंटर्नल असेसमेंट, 80 अंक पूरी क्लास के दौरान हुए टेस्ट या दूसरे पेपर को मिलाकर दिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

CBSE 12th Board Results : यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी रद्द हो सकती हैं 12वीं की परीक्षाएं, देखें डिटेल



UP Board Exam 2021: तो यूपी में भी रद्द होगी 12वीं परीक्षा! जानिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने क्या कहा?

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज