Corona Effect: इस राज्‍य के 9.5 लाख छात्र बिना परीक्षा होंगे पास, एग्‍जाम्‍स कैंसल

परीक्षा लिये बिना ही 9.5 लाख छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा.

परीक्षा लिये बिना ही 9.5 लाख छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा.

गुजरात सरकार ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सभी विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है. मुख्यमंत्री ने दूसरे चौथे और छठे सेमेस्टर के 9.5 लाख से अधिक विश्वविद्यालय के छात्रों को योग्यता-आधारित प्रोमोट करने का फैसला लिया है.

  • Share this:

नई द‍िल्‍ली.  गुजरात सरकार ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सभी विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है. कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर की आशंका के बीच सरकार ने यूजी विश्वविद्यालय की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने 21 मई को यूजी पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय परीक्षा रद्द करने और बिना परीक्षा के छात्रों को बढ़ावा देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने मेडिकल और पैरामेडिकल कार्यक्रमों को छोड़कर, गुजरात विश्वविद्यालयों में दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर के 9.5 लाख से अधिक छात्रों को योग्यता-आधारित प्रोमोट करने को कहा है.

गुजरात के सीएमओ ने ट्विटर पर एक ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. नोटिस के अनुसार 9.50 लाख स्नातक कॉलेज के छात्रों को बड़ी राहत देने के लिये सीएम विजय रूपानी ने मेडिकल, पैरा-मेडिकल पाठ्यक्रमों के अलावा दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर के छात्रों को योग्यता आधारित प्रोमोशन देने का फैसला किया है. राज्य के सभी सरकारी और निजी कॉलेजों के विश्वविद्यालयों में यह लागू होगा.


गुजरात सरकार ने राज्य भर के सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. प्रोमोशन मानदंड के बारे में अधिक जानकारी जल्द ही गुजरात के विश्वविद्यालयों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. जो छात्र मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स में हैं, उनके मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की जाएगी.
इससे पहले गुजरात ने बिना परीक्षा के कक्षा 9 से 11 तक के छात्रों को प्रोमोट करने की घोषणा की है. साथ ही गुजरात शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. बढ़ते कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए, विभिन्न राज्यों के कई विश्वविद्यालयों ने 2021 के लिए अपनी यूजी पीजी परीक्षाओं को या तो स्थगित कर दिया है या रद्द कर दिया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज