Home /News /education /

School Reopen: गुजरात में छठी से आठवीं तक के स्कूल दो सितम्बर से खुलेंगे

School Reopen: गुजरात में छठी से आठवीं तक के स्कूल दो सितम्बर से खुलेंगे

पिछले महीने कक्षा नौ से 11वीं के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी.

पिछले महीने कक्षा नौ से 11वीं के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी.

gujrat and tripura school reopen: त्रिपुरा सरकार ने 25 अगस्त से अन्य उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही छठी से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है.

    नई दिल्ली. gujrat and tripura school reopen: गुजरात सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि छठी कक्षा से आठवीं तक के स्कूल दो सितंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा कि स्कूलों में छठी कक्षा से आठवीं तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक कैबिनेट बैठक में लिया. मंत्री ने कहा कि हालांकि राज्य के स्कूलों को अपने परिसर से कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, लेकिन इन कक्षाओं के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय छठी से आठवीं कक्षा में करीब 32 लाख छात्र पढ़ रहे हैं.

    गुजरात में कोविड-19 मामलों में गिरावट के बाद, राज्य सरकार ने पिछले महीने कक्षा नौ से 11वीं के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी.

    त्रिपुरा में खुले स्कूल एवं कॉलेज
    त्रिपुरा सरकार ने 25 अगस्त से अन्य उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही छठी से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सरकार ने विद्यालयों एवं अन्य अकादमिक संस्थानों में सामान्य कक्षाओं की बहाली के संबंधित विस्तृत दिशानिर्देशों के साथ दो अलग अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं.

    स्कूली शिक्षा निदेशक चांदनी चंद्रन की ओर से सोमवार को जारी की गयी अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘ त्रिपुरा में कोविड जांच संक्रमण दर में गिरावट एवं शिक्षण में हो चुके नुकसान को ध्यान में रखते हुए शिक्षा (स्कूल) विभाग ने 25 अगस्त से छठी से बारहवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए सामान्य कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है. ’’

    सरकारी अधिसूचना के अनुसार सभी विद्यालयों को कक्षाओं में जगह के आधार पर एक या दो पालियों में काम करना होगा. अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि एक सीट के बाद एक सीट खाली रहे . विद्यार्थियों से कोविड -19 नियमों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है.

    उच्च शिक्षा निदेशक एन सी शर्मा की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि महाविद्यालय, संस्थान एवं विश्वविद्यालय ( सामान्य, तकनीकी एवं व्यावसायिक) भी बुधवार से खुलेंगे. संकायों को जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कक्षाओं का इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है. अधिसूचना के अनुसार यदि पर्याप्त जगह उपलब्ध न हो या शिक्षकों की कमी हो तो संस्थानों को बैचों के लिए अलग अलग पालियों या अन्य उपयुक्त उपाय करने करने को कहा गया है. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    GK Questions : मरुस्थल में क्यों बनती है मरीचिका ? पढ़ें ऐसे 10 जरूरी सवाल
    Oil India Recruitment 2021: ऑयल इंडिया में 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरियां

    Tags: Education news, Government School, Schools Reopened in States

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर