अपना शहर चुनें

States

Haryana Govt: हरियाणा सरकार कॉलेज छात्रों को फ्री में देगी किताबें, ये है पूरा प्लान

हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जनजाति को फ्री किताब देगी
हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जनजाति को फ्री किताब देगी

जो छात्र इसके पात्र होंगे निदेशालय द्वारा 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए पुस्तकों के लिए उनके बैंक खातों में पैसे भेज कर किताबें खरीदने के लिए मदद की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 6:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा में इस साल से कॉलेजों में अनुसूचित जातियों के छात्रों को मुफ्त किताबें प्रदान की जाएंगी. राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है. उच्च शिक्षा विभाग के प्रवक्ता द्वारा विभाग के महानिदेशक की ओर से आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसके अनुसार, प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों से उनके यहां पढ़ने वाले अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों का डेटा भेजने को कहा गया है. जो छात्र इसके पात्र होंगे निदेशालय द्वारा 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए पुस्तकों के लिए उनके बैंक खातों में पैसे भेज कर किताबें खरीदने के लिए मदद की जाएगी.

इस पूरी प्रक्रिया को 29 जनवरी 2021 तक कॉलेज ERP-Portal पर वेरिफ़ाई करके दर्ज किया जाना है. उच्च शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि छात्रों के SC वर्ग प्रमाण पत्र, हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र, आधार नंबर को वेरिफ़ाई किया जाना चाहिए. जो छात्र सेलेक्ट किए जाएंगे उन्हें किताबें खरीदने का पैसा सीधे उनके खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. उन्होंने आगे यह भी कहा की ERP-Portal को एक मजबूत डेटाबेस के लिए कॉलेजों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.
ये ख़बरें भी पढ़े

CAG Recruitment 2021: 10 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां, ग्रेजुएट करें अप्लाई
राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में एलडीसी और अन्य पदों पर निकली है वैकेंसी, 63 हजार है सैलरी, जानें सब कुछ
नवंबर में खुल गए थे कॉलेज



हरियाणा सरकार ने पिछले साल 16 नवंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय खोल दिया था. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. ताकि छात्रों को अपनी शंकाओं को स्पष्ट करने की आवश्यकता होने पर वह सामाजिक दूरी और कोरोना वायरस दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कॉलेज जाकर उन्हें दूर कर सकता है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज