अपना शहर चुनें

States

GOOD NEWS: सरकारी स्कूलों के 8वीं से 12वीं तक के बच्चों को सरकार देगी मुफ्त टैबलेट

हरियाणा सरकार, सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टैबलेट देगी.
हरियाणा सरकार, सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टैबलेट देगी.

हरियाणा सरकार सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टैबलेट देगी. यह सुविधा 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
कोरोना महामारी के कारण अब हरियाणा सरकार सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में टैलबेट देने जा रही है. इस संबंध में सरकारी प्रवक्ता की तरफ से जानकारी दी गई. सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा आठवीं से बारहवीं के सभी वर्ग के छात्र छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा के लिए टैबलेट दिए जाएंगे. इस संबंध में हरियाणा सरकार विचार कर रही है. सरकारी स्कूलों के बच्चों को टैबलेट मिलने के बाद वह भी डिजिटल एजुकेशन ले सकेंगे.

वापस जमा करना होगा टैबलेट
सरकारी स्कूलों में दिया जाने वाला टैबलेट लाइब्रेरी व्यवस्था की तर्ज पर काम करेगा. सरकारी स्कूलों के बच्चों को पढ़ाई पूरी करने के बाद इसे वापस स्कूल शिक्षा विभाग को वापस उपलब्ध कराना होगा. 12 वीं पास करने के बाद विद्यार्थियों को यह स्कूल में जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें
JOBS: यूपी में लेखपाल से लेकर इंजीनियर तक की होंगी भर्तियां, देखें पूरी डिटेल


Sarkari Naukari: यहां करें सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई, एक लाख से अधिक सैलेरी

टैबलेट में होंगी डिजिटल किताबें
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में बच्चों को जो टैबलेट दिए जाएंगे, उसमें प्री लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल किताबें रहेंगी. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के टेक्स्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी होगी, जो उनके पाठयक्रमों के अनुसार होगी. इस व्यवस्था से अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी घर बैठे ही विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे, साथ ही ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकेंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज