School Closed : हरियाणा में कल से गर्मी की छुटि्टयां, शिक्षकों को भी स्कूल जाने से राहत

इससे पहले राज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया था.

इससे पहले राज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया था.

Corona Pandemic : हरियाणा सरकार ने कोरोना के मद्देनजर स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां घोषित कर दी हैं. राज्य में स्कूल 22 अप्रैल से 31 मई तक बंद रहेंगे. सरकार ने शिक्षकों को भी स्कूल आने से राहत दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 8:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण दिल्ली के बाद हरियाणा के स्कूलों में भी गर्मी की छुटि्टयां जल्दी घोषित कर दी गई हैं. हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में स्कूल 22 अप्रैल से 31 मई तक बंद रहेगे. इससे पहले महीने की शुरुआत में राज्य सरकार ने आठवीं तक के स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद करने का आदेश दिया था. लेकिन बाद में कोरोना के केस बढ़ने के कारण सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद कर दिए गए. हालांकि इस दौरान शिक्षकों को परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए स्कूल आना था.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौधरी कंवरपाल ने ट्वीट करके कहा है कि अध्यापक लगातार स्कूल आ रहे हैं, बच्चो की सुरक्षा के साथ-साथ अध्यापकों की सुरक्षा भी हमारी जिम्मेवारी इसलिए गर्मियों की छुट्टियां एडवांस में की गई . राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां घोषित की जाती हैं. स्कूल 22 अप्रैल से 31 मई तक बंद रहेंगे.  शिक्षा मंत्री ने बताया कि परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश करने का फैसला लिया है. बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसको लेकर आनलाइन कक्षाएं लगाने की दिशा में काम किया जा रहा है.

कोविड की ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को राहत नहीं

शिक्षा मंत्री ने समय से पूर्व गर्मी की छुटि्टयां करके शिक्षकों को भी राहत देने की बात कही है. लेकिन कोविड की ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को राहत नहीं मिलने वाली है. कोविड की ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को एसडीएम या डीएम की अनुमति के बाद ही छुट्‌टी मिलेगी. शिक्षक संगठनों ने इस फैसले का विरोध किया है.
12वीं की परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन !

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण हरियाणा में 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. जबकि 12वीं की स्थिति ठीक होने तक के लिए स्थगित कर दी गई है. हरियाणा बोर्ड के 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नई कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. शिक्षा मंत्री चौधरी कंवरपाल ने बारहवीं की परीक्षाओं पर उन्होंने कहा कि अभी परिस्थितियां ठीक नहीं हैं. हालात सामान्य होने के बाद विचार किया जाएगा कि परीक्षाएं आनलाइन होगी या आफलाइन.

ये भी पढ़ें- 



टीचर्स के लिए बड़ी खबर-निजी स्कूल गर्मियों की छुट्टियों में न लें ऑनलाइन क्लास: दिल्ली सरकार

CA Foundation Exam 2021: सीए फाउंडेशन जून एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, जानें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज