Haryana open school: सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

छात्रों को विलंब शुल्क के तौर पर 2000 रुपये चुकाने होंगे.

छात्रों को विलंब शुल्क के तौर पर 2000 रुपये चुकाने होंगे.

Haryana Open School: हरियाणा में मुक्त विद्यालयों में पढ़ने वाले सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षा के छात्रों को हरियाणा स्कूल बोर्ड ने बड़ी राहत दी है. छात्र अब रजिस्ट्रेशन 10 मार्च तक करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 7:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा में मुक्त विद्यालय के सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी पूर्ण विषय (फ्रेश कैटेगरी), सीपीटी और री अपीयर परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी गई है. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अनुसार छात्र अब ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म 10 मार्च तक सबमिट कर सकते हैं. हालांकि उन्हें इसके बदले में दो हजार रुपये विलंब शुल्क चुकाने होंगे.

छात्रों के अनुरोध पर लिया गया फैसला
बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह के अनुसार, पहले मुक्त विद्यालय की सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी पूर्ण विषय (फ्रैश कैटेगरी), सीटीपी एवं री-अपीयर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि विलम्ब शुल्क सहित छह फरवरी थी. छात्रों के अनुरोध को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन का एक और अवसर दिया जा रहा है. अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. इससे पहले बोर्ड ने मुक्त विद्यालय के 10वीं और 12वीं के री अपीयर का अवसर खो चुके छात्रों को भी इस तरह का मौका दिया था.

20 अप्रैल से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं
हरियाणा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और 31 मई तक चलेंगी. बोर्ड ने इस बार परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में भी बदलाव किया है. इस बार 50 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. साथ ही सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी कर दी गई है. हालांकि सिलेबस में कटौती के साथ परीक्षा देने का समय भी तीन घंटे से घटाकर ढाई घंटे कर दिया गया है.



कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में विशेष सावधानी बरती जा रही है. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार छात्रों को मास्क लगाकर रखना होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम भी फॉलो करने होंगे.

ये भी पढ़ें-
GATE 2021 Answer Key: गेट परीक्षा 2021 की सब्जेक्ट वाइज 'आंसर की' जारी, यहां से करें डाउनलोड
Sarkari Naukri: रांची के RIMS में सीनियर रेजिडेंट की वैकेंसी, सैलरी 67000

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज