Haryana Board 12th Result : हरियाणा बोर्ड ने तय किया 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, ऐसे पास होंगे छात्र

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बिना परीक्षा के परीणाम जारी करने का फॉर्मूला तय किया था, जिसे सरकार व सुप्रीम कोर्ट दोनों ने मान लिया है.

Haryana Board 12th Result : हरियाणा बोर्ड 10वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल के अंकों को के आधार पर 12वीं का फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा. इसके लिए अलग-अलग वेटेज निर्धारित किया गया है.

  • Share this:
    भिवानी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला तय कर लिया है. बोर्ड ने लाखों बच्चों का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी करने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने दी है. उन्होंने बताया कि इस बार 12वीं कक्षा की रेगुलर वार्षिक परीक्षा 2 लाख 27 हजार 585 बच्चों को और ओपन की परीक्षा 9 हजार 452 बच्चों को देनी थी. लेकिन कोरोना महामारी के चलते शिक्षा बोर्ड की तैयारी के बाद भी परीक्षा नहीं ली जा सकी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बिना परीक्षा के परीणाम जारी करने का फॉर्मूला तय किया था जिसे सरकार व सुप्रीम कोर्ट दोनों ने मान लिया है.

    बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि 12वीं कक्षा का वार्षिक परीणाम तैयार किया जा रहा है. जिसमें बच्चों को 10वीं व 11वीं कक्षा के अंक के साथ 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल के अंकों को आधार माना जाएगा. उन्होने बताया कि 12वीं कक्षा के परिणाम में 10वीं कक्षा में कुल प्राप्त अंकों का 30 फीसदी, 11वीं कक्षा के कुल अंकों का 10 फीसदी व 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल के कुल अंकों के 60 फीसदी अंक का वेटेज लेकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस फॉर्मूले के तहत जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परीणाम जारी किया जाएगा.

    छह जुलाई तक अंक अपलोड करने के निर्देश

    रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित करने से पहले स्कूलों से 10वीं और 11वीं के अंक मांगे हैं. स्कूलों को ये अंक वेब पोर्टल पर अपलोड करने हैं. इसके लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है. 28 जून से 6 जुलाई तक पोर्टल खुला रहेगा. इस अवधि में स्कूलों को 10वीं और 11वीं के अंक अपलोड करने होंगे.

    ये भी पढ़ें

    UP में TGT PGT की 15 हजार से ज्यादा भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा की तिथि घोषित

    REET 2021 Exam: आरपीएससी ने बदली लेक्चरर भर्ती परीक्षा की तिथि, रीट अभ्यर्थियों को बड़ी राहत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.