HP DEled Counselling : दूसरे चरण की काउंसलिंग 05-06 मार्च को, 45% से कम अंक वालों का होगा एडमिशन

काउंसलिंग में पांच मार्च को 1250 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है.

काउंसलिंग में पांच मार्च को 1250 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है.

HP DEled Counselling : हिमाचल प्रदेश में डीएलएड में एडमिशन के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग की घोषणा हो गई है. इस चरण में सब्सिडाइज्ड और नॉन सब्सिडाइज्ड की 573 सीटों के लिए काउंसलिंग होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 10:38 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा डीएलएड की खाली बची हुई सीटों पर दूसरे चरण की काउंसलिंग करवाई जा रही है. बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि दूसरे चरण की काउंसलिंग पांच और छह मार्च को बोर्ड मुख्यालय में सुबह दस से पांच बजे के बीच होगी. उन्होंने कहा कि सरकारी डाईट और मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में खाली सीटों के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग की जा रही है. बोर्ड के अध्यक्ष ने डीएलएड के सभी अभ्यर्थियों से अपील की है कि वह बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध सूची और रोस्टर के अनुसार अपने मूल प्रमाण पत्रों के साथ काउंसलिंग में भाग लें.

2509 अभ्यर्थी किए गए हैं शॉर्ट लिस्ट

बता दें कि दूसरे चरण की काउंसलिंग में 2509 अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट किया है. प्रदेश भर में सरकारी, सब्सिडाइज्ड और नॉन सब्सिडाइज्ड की 573 सीटों के लिए काउंसलिंग होगी. डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) की प्रवेश परीक्षा में 45 अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी भी दाखिले के पात्र होंगे. स्कूल शिक्षा बोर्ड ने काउंसलिंग में पांच मार्च को 1250 अभ्यर्थियों को बुलाया है. जबकि छह मार्च को 1259 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है.
सरकारी संस्थानों में 99 सीटें हैं खाली
स्कूल शिक्षा बोर्ड प्रबंधन के अनुसार, प्रदेश के सरकारी शिक्षण संस्थानों में अभी भी 99 सीटें हैं. इसके अलावा सूबे के निजी शिक्षण संस्थानों में सब्सिडाइज्ड सीटों की संख्या 216 है. जबकि नॉन सब्सिडाइज्ड की 258 सीटें अभी भी खाली चल रही हैं. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि बोर्ड ने डीएलएड की रिक्त सीटों को भरने के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग करवाने का फैसला लिया है. 573 रिक्त सीटों को भरा जाएगा. इसके लिए पांच और छह मार्च को बोर्ड कार्यालय में काउंसलिंग होगी.





ये भी पढ़ें-

Sarkari naukri: मध्य प्रदेश में 24 हजार शिक्षक और 4 हजार पुलिस की भर्तियां

Sarkari Naukri: संघ लोक सेवा आयोग में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर व अन्य की वैकेंसी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज