Home /News /education /

History Exam Tips: इतिहास बोरिंग लगता है? अच्छे मार्क्स के लिए ऐसे करें तैयारी

History Exam Tips: इतिहास बोरिंग लगता है? अच्छे मार्क्स के लिए ऐसे करें तैयारी

इतिहास को बोरिंग नहीं स्कोरिंग बनाएं

इतिहास को बोरिंग नहीं स्कोरिंग बनाएं

History Exam Tips: अगर आपको इतिहास बोरिंग लगता है तो अपना तैयारी और पढ़ाई करने का पैटर्न बदल दें. यह सब्जेक्ट भी बाकी सब्जेक्ट्स की तरह इंट्रेस्टिंग लगने लग जाएगा. सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 परीक्षाएं नवंबर से हैं (CBSE Board Exams). उससे पहले अपनी तैयारी दुरुस्त कर लें.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (History Exam Tips, CBSE): ज्यादातर स्टूडेंट्स इतिहास यानी हिस्ट्री सब्जेक्ट से काफी घबराते हैं. उन्हें यह सब्जेक्ट बहुत बोरिंग लगता है. लेकिन जानकारों और एजुकेशन एक्सपर्ट (Education Expert Advice) की राय इससे बिल्कुल अलग है. उनका कहना है कि इतिहास विषय बोरिंग नहीं, बल्कि स्कोरिंग है. सीबीएसई 10वीं की फर्स्ट टर्म की डेटशीट जारी हो चुकी है और इसके साथ ही स्टूडेंट्स अपनी तैयारी में भी जुट चुके हैं (CBSE Board Exams Datesheet).

    कुछ विषयों को लेकर मन में घबराहट होना स्वाभाविक है. हिस्ट्री को भी उनमें से एक माना जाता है. हालांकि आप चाहें तो उसे भी एक रोचक विषय बना सकते हैं (History Study Tips).

    बेहद स्कोरिंग है इतिहास
    इतिहास विषय इतना ज्यादा स्कोरिंग है कि इसमें टॉप करने तक का स्कोप रहता है (Most Scoring Subject). इस विषय की परीक्षा में हर सवाल का जवाब जरूर लिखें. सवालों के जवाब लिखने से पहले सवाल को 2-3 बार पढ़कर अच्छी तरह से समझ लें कि असल में पूछा क्या गया है.

    यह भी पढ़ें:
    Hina Khan Education: एमबीए करने के बाद बन गईं ‘अक्षरा’, ये है हिना खान का एजुकेशन बैकग्राउंड
    Career Guidance: IAS इंटरव्यू के लिए इन तीन बातों पर दें ध्यान, पढ़ें डिटेल

    मुश्किल सवालों में अटके न रहें
    अगर आपके सामने कोई मुश्किल सवाल आ गया है तो उसका जवाब लिखने में अटके न रहें. उस समय के लिए आगे बढ़ जाएं. इससे आपका समय बच जाएगा. पहले आसान सवालों के जवाब लिख लें, फिर बचा हुआ समय मुश्किल सवालों के लिए रिजर्व कर दें.

    वैकल्पिक में न हों परेशान
    इस बार सीबीएसई बोर्ड ने अपना परीक्षा पैटर्न (CBSE Board Exams Pattern) बदल दिया है. ज्यादातर विषय और सेक्शंस में ऑब्जेक्टिव प्रश्न (Objective Questions) पूछे जाएंगे. इनमें कई जवाबों में से आपको एक करेक्ट आंसर सेलेक्ट करना होगा. बेहतर रहेगा कि आप अपने नोट्स भी उसी हिसाब से बनाएं और वैसे ही तैयारी करें.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर