ब्रिटेन और अमेरिका करा रहे ऑनलाइन एग्‍जाम, जानिये कैसे हो रही पाक में परीक्षा

जानिये पाकिस्‍तान कैसे आयोज‍ित कर रहा है परीक्षाएं.

भारत में परीक्षाएं आयोजित करने के लिये कई विकल्‍पों पर विचार चल रहा है. जानिये दुनियाभर के देशों में परीक्षाएं कैसे आयोजित की जा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना की मार सिर्फ भारत पर ही नहीं, बल्‍क‍ि पूरे विश्‍व पर है और ऐसे स्‍थ‍िति में जहां एक तरफ स्‍कूल बंद हैं, वहीं दूसरी ओर परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर संशय बना हुआ है. अभिभावकों का मानना है कि परीक्षाएं रद्द कर देनी चाहिए. हालांकि शिक्षण संस्‍थान और विशेषज्ञ बताते हैं कि 12वीं कक्षा की परीक्षा को कैंसल करना मुमकिन नहीं है. इसलिये एक्‍सपर्ट बीच का रास्‍ता निकाल रहे हैं. कुछ परीक्षाओं को पोस्‍टपोन कर दिया गया है तो कुछ परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. वहीं कई स्‍कूलों ने परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की हैं. किसी स्‍कूल में ग्रेड सिस्‍टम और असेस्‍मेंट का प्रयोग किया गया है.

    विश्‍व पर असर :
    यह हाल सिर्फ भारत का नहीं है. बल्‍क‍ि पूरे विश्‍व में परीक्षाओं को लेकर ऐसी ही स्थिति है. पिछले साल कई देशों ने फाइनल परीक्षाएं रद्द कर दी थी. इसमें ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, इटली, आयरलैंड, नॉर्वे और स्‍व‍िट्जरलैंड शामिल हैं. लिहाजा इस बार, विभिन्‍न देश दूसरे विकल्‍पों की तरफ देख रहे हैं, जैसे कि
    ऑनलाइन परीक्षा और ग्रेड सिस्‍टम.

    अमेरिका इस साल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से परीक्षाएं आयोजित कर रहा है. इटली जहां मौखिक परीक्षाओं पर जोर दे रहा है, वहीं फ्रांस  ऑनलाइन परीक्षा पर.

    पाकिस्‍तान में कैसे होंगी परीक्षाएं:
    पाकिस्‍तान में लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है. हालांकि हालात ठीक ना होने के कारण परीक्षाओं की तारीख आगे के लिये टाल दी गई है. यहां अक्‍टूबर नवंबर में परीक्षा का आयोजन होगा. पाक ने सिलेबस में भी कटौती की है. उसने एग्‍जाम सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है. इसके साथ ही परीक्षाएं ऑ‍ब्‍जेक्‍ट‍िव होंगी. हालांकि भाषा की परीक्षा ऑब्‍जेक्‍ट‍िव नहीं होगी, लेकिन इसके सिलेबस को भी घटाया गया है.