Home /News /education /

Learn English: झटपट सीख जाएंगे अंग्रेजी बोलना, सिर्फ इन बातों को रखें याद

Learn English: झटपट सीख जाएंगे अंग्रेजी बोलना, सिर्फ इन बातों को रखें याद

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें?

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें?

Learn English, English Speaking Tips, English Language, English Learning: इन दिनों दुनिया भर में अंग्रेजी भाषा का डंका बज रहा है. ग्लोबल लैंग्वेज (Global Language) होने के नाते सभी का फोकस इंग्लिश सीखने की तरफ रहता है. हिंदी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा के अलावा अब अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है. आप चाहे स्टूडेंट हों या प्रोफेशनल, पढ़ाई-लिखाई के साथ ही करियर में आगे बढ़ने के लिए भी इस भाषा की नॉलेज को जरूरी माना जाने लगा है (Career Growth). जानिए कुछ ऐसे आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप इंग्लिश लैंग्वेज में फ्लुएंट हो सकते हैं (How To Learn English Speaking).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Learn English, English Speaking Tips). ज्यादातर देशों में अंग्रेजी भाषा का बोलबाला रहता है (Global Language). इसलिए अपनी फर्स्ट लैंग्वेज के साथ ही इसका ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है (English Language). कम उम्र से ही दो भाषाओं का जानकार होने से आपको करियर ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है (Career Growth). स्टूडेंट लाइफ से लेकर प्रोफेशनल होने तक, इंग्लिश लैंग्वेज सीखकर आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं (Learn English Speaking Tips).

    एक ऐसा भी समय था, जब अंग्रेजी भाषा की जानकारी होना किसी शो ऑफ से कम नहीं माना जाता था (English Language). लेकिन अब इंग्लिश लैंग्वेज जानकर आप अपने सर्कल के अलावा कई अन्य मायनों में भी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं (Career Growth). अगर आप चाहें तो घर पर रहकर भी इस लैंग्वेज के एक्सपर्ट बन सकते हैं (How To Learn English). जानिए कुछ खास टिप्स, जिनकी मदद से इंग्लिश लैंग्वेज सीखना काफी आसान साबित हो सकता है (Learn English Speaking Tips).

    जानिए अंग्रेजी के बेसिक शब्द
    किसी भी चीज का एक्सपर्ट बनने के लिए उसके बेसिक्स क्लियर होना बहुत जरूरी है (English Learning). अगर आप अंग्रेजी लिखना और बोलना सीखना चाहते हैं तो आपको घर के जरूरी सामान, पशु-पक्षियों के नाम, फल-सब्जियों, वस्तुओं आदि के अंग्रेजी नाम पता होने चाहिए (Basic English). अंग्रेजी के बेसिक शब्द पता होने से आप धीरे-धीरे उनके इस्तेमाल को लेकर कॉन्फिडेंट हो जाएंगे.

    पढ़ें अंग्रेजी की किताबें और अखबार
    कहा जाता है कि किसी भी चीज को याद करने या समझने के लिए उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना जरूरी है. अपनी इंग्लिश वोकैबुलरी (English Vocabulary) को मजबूत करने के लिए अंग्रेजी की किताबें और अखबार पढ़ना जरूरी है. इसे अपनी रोजमर्रा की आदत बना लें. उनमें आपको जो भी नया शब्द दिखे तो डिक्शनरी में उसकी मीनिंग देखें और इस्तेमाल करने के तरीके ढूंढें.

    ये भी पढ़ें:
    Education in India: 2022 में ऐसा रहेगा एजुकेशन सेक्टर का हाल, सभी के लिए जानना है जरूरी
    New Year 2022: नए साल में यहां भी लागू हो सकती है नई शिक्षा नीति, पढ़िए गुड न्यूज

    याद कर लें अंग्रेजी के फिक्सड सेंटेंस
    किसी से मिलने पर उसे कैसे ग्रीट करना है, किसी जगह का रास्ता कैसे पता करना है, किसी चीज को ढूंढना कैसे है… इस तरह के जरूरी वाक्यों को इंग्लिश में याद कर लें. इससे आप धीरे-धीरे सेंटेंस मेकिंग में एक्सपर्ट हो जाएंगे.

    सीख लें बेसिक ग्रामर स्ट्रक्चर
    रोजाना की प्रैक्टिस के बाद आप अंग्रेजी बोलते समय कॉन्फिडेंट महसूस करने लगेंगे. छोटे वाक्यों से शुरुआत करने के कुछ समय बाद दो वाक्यों को जोड़कर बोलने की प्रैक्टिस करें. आप चाहें तो चीजों को लिखकर भी याद कर सकते हैं.

    Tags: Career Guidance, Education, English Learning, Job and growth, Language

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर