• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेज करने की ये हैं पांच आसान टिप्स, इन्हें फॉलो कर बन सकते हैं बेस्ट स्कोरर

Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेज करने की ये हैं पांच आसान टिप्स, इन्हें फॉलो कर बन सकते हैं बेस्ट स्कोरर

अगर आप बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आज हम आपको टाइम मैनेजमेंट के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

अगर आप बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आज हम आपको टाइम मैनेजमेंट के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

बोर्ड परीक्षा (Board exam) में टाइम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप भी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप टाइम (Time) को मैनेज करना सीखेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली.बोर्ड परीक्षा देकर लौटे अधिकांश स्टूडेंट्स को आपने यह कहते सुना होगा कि सवाल के जवाब तो मुझे पता था, लेकिन समय नहीं बचा इसलिए एक या दो सवाल मैं हल नहीं कर पाया. दोस्तों बोर्ड परीक्षा में टाइम की अहम भूमिका होती है. अगर आप भी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप टाइम को मैनेज करना सीखेंगे और सभी सवालों के जवाब दे पाएंगे. अगर आपने टाइम मैनेज कर लिया तो आप परीक्षा में अच्छा स्कोर ला सकते हैं.

    परीक्षा के दौरान टाइम ऐसे मैनेज करें 
    फरवरी-मार्च का महीना हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस समय बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी होती है. कम समय में जल्दी से जारी विषयों को तैयार करने की चुनौती उनके सामने होती है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपने घर में और परीक्षा हाॅल दोनों में टाइम मैनेज करना  हाेता है. अगर स्टूडेंट्स ने ऐसा कर लिया तो वह टॉप स्कोरर बन सकता है.आज हम आपको ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहें हैं जो परीक्षा के समय में टाइम मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे...

    प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिले 15 मिनट का सही उपयोग करें
    परीक्षा हाल में प्रश्न पत्र मिलने के बाद आपको 15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाता है, इस समय में आपको पेपर को ठीक से पढ़ना चाहिए. अगर पेपर में कहीं कोई मिस प्रिंटिंग हो तो अपना पेपर बदल लें. पेपर पढ़ते समय इस बात को तय कर लें कि आपको किन सवालों के जवाब अच्छी तरह से आता है. उन प्रश्नों के उत्तर पहले लिखें. इससे आपको ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा और आपका समय बचेगा. हर पेपर में कुछ मुश्किल सवाल आते हैं, जो देखने में तो सरल लगते हैं, लेकिन उनके जवाब आसान नहीं होते.

    Board Exams 2020, Exam hall, CBSE board, How to manage time,How to manage your time in an exam, education, How to manage time in an exam, Hindi, CBSE board, English, सीबीएसई एग्जाम 2020, बोर्ड परीक्षा, परीक्षा, स्कूल, छात्र- छात्रा, स्टूडेंट, टाइम मैनेजमेंट
    फरवरी-मार्च का महीना हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस समय बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी होती है.


    जल्दी और सही लिखने की आदत डालें
    बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स को परीक्षा से पहले सैंपल पेपर्स, प्रैक्टिस पेपर्स और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को देखना और हल करना चाहिए. इससे आपकी प्रैक्टिस भी अच्छी होगी और आपके लिखने की रफ़्तार भी बढ़ेगी. किसी भी पेपर को हल करने से पहले एक समय निर्धारित कर लें कि कितने समय में कौन सा सवाल हल करेंगे. ऐसा करने से आपको खुद ही कुछ समय में प्रतीत होगा की आपकी लिखावट भी अच्छी हो रही है और साथ ही साथ आप टाइम मैनेज भी आसानी से कर रहें हैं. परीक्षा कक्ष में कई बार ऐसा होता है कि हमें सभी सवालों के जवाल आते हैं, लेकिन हम टाइम की कमी के कारण कुछ प्रश्नों को हल नहीं कर पाते. यहां आपको इन टिप्स का लाभ मिलेगा.

    जिस प्रश्न का सौ फीसद उत्तर आता है उसे पहले हल करें
    परीक्षा हाल में प्रशन पत्र को पूरी अच्छी तरह पढ़ लें और उसके बाद उत्तर लिखना शुरू करें. जिस सवाल के जवाब को लेकर आप फुल कान्फिडेंट हों उसका जवाब लिखना सबसे पहले शुरू करें. क्योंकि परीक्षा में यह जरूरी नहीं होता कि प्रश्नों के उत्तर नंबर वाइज दिए जाएं. जिन सवालों को लेकर थोड़ा कम आत्मविश्वास हो उन्हें इसके बाद हल करना शुरू करें. इससे आपकी ऊर्जा और समय दोनों का सही इस्तेमाल होगा.

    प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए समय निर्धारित करें
    परीक्षा हाल में थोड़े और बड़े सभा तरह के सवालों के जवाब को लिखने के लिए एक समय निर्धारित कर लें और उसी अवधि में सवाल को हल करें. यदि आपको लगता है की आपने एक प्रश्न के लिए 15 मिनट निर्धारित किया है तो आप यही कोशिश करें की उसे 15 मिनट में ही पूरा कर लें. अगर आपने उस प्रश्न में ज्यादा समय ले लिया तो हो सकता है दूसरे प्रश्न का निर्धारित समय कम हो जाएगा. इस तरह से तीसरे और चौथे सवाल में भी ज्यादा समय लगा देंगे और आखिरी में ऐसा भी हो सकता है कि आपके पास समय न बचे और सवाल छूट जाएं.

    ये भी पढ़ें- मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी- देश का युवा आत्म विश्वास से भरा हुआ है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज