होम /न्यूज /education /ऑफिस के काम का हो रहा है प्रेशर तो अपनाएं ये टिप्स, टेंशन होगी कम

ऑफिस के काम का हो रहा है प्रेशर तो अपनाएं ये टिप्स, टेंशन होगी कम

Office Tips: स्ट्रेस कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है, आसपास के लोगों को जानना.

Office Tips: स्ट्रेस कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है, आसपास के लोगों को जानना.

how to remove office stress: कभी कभी ऑफिस के ओवर प्रेशर से काम और लाइफ स्टाइल दोनों में ही नेगेटिव एनर्जी से भर जाते है ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

छोटी छोटी बातें और टिप्स करियर के ग्रोथ में भी मददगार होती हैं .
वर्क प्रेशर है तो सीनियर्स से टिप्स के तौर पर सलाह लेना न भूलें .

how to end work pressure: ऑफिस में हर व्यक्ति अपने काम को बेहतर करने की कोशिश करता है. काम जल्दी खत्म करने से ग्रोथ और वर्क दोनों पर ही पॉजिटिव असर होता है. लेकिन कभी कभी जरुरत से ज्यादा काम से स्ट्रेस होता है. प्रेशर में महसूस करने से काम खराब भी होता है इस तरह की सिचुएशन से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स अपना सकते हैं .

ब्रेक लेना न भूलें
ऑफिस के स्ट्रेस को दूर करके कुछ देर के लिए बाहर घूमने के लिए जाएं.  बीच बीच में ऑफिस के काम को रोक कर रिफ्रेश वॉक करने से एनर्जी आती है. मस्तिष्क तरोताजा होता है. इससे ऑफिस वर्क का प्रेशर कम अनुभव करेंगे.

प्लानिंग बनाकर करें काम
ऑफिस के दिनभर का रूटीन प्लान करें. कब, क्या, कैसे करना है. योजनाबद्ध तरह से काम करेंगे तो मानसिक तौर से हर प्लान और कार्य के लिए तैयार हो सकेंगे. ऑफिस वर्क के प्रेशर से भी डिस्टर्ब नहीं होंगे. सभी काम को समय पर पूरा कर सकेंगे .

पॉजिटिविटी को जीवन में उतारें 
कैंडिडेट अपने बिहेवियर को पॉजिटिव रखें. कभी कभी किसी काम को लेकर नेगेटिविटी आती है जबकि इसका काम पर बुरा प्रभाव होगा. इसलिए शांत व पॉजिटिव रहकर काम को पूरा करें. पॉजिटिव होंगे तो हर प्रोजेक्ट को सुकून के साथ पूरा कर सकेंगे .

मल्टीटासिंग से बिगड़ता है काम
ऑफिस में मल्टीटास्किंग प्रेशर को बढ़ाती है जितना हे सके इससे बचकर रहें. ऑफिस की गॉसिप कभी कभी स्ट्रेस भी लाती है. अतिरिक्त बात करने से काम में रुकावट आती है. काम करने की स्पीड कम हो जाती है जिससे समय पर प्रोजेक्ट पूरे नहीं कर पाते हैं. इससे अनावश्यक ही दबाव बढ़ता है इसलिए मल्टीटास्किंग से बचकर रहें.

योग में समय दें 
योग स्ट्रेस को दूर करता है. इसलिए योग को रोज के रूटीन एक्सरसाइज में शामिल करें. कई ऐसे आसन होते हैं जिनसे तनाव कम होता है. ये मानसिक और शारीरिक  तौर पर मजबूती प्रदान करता है. स्ट्रेस कम होने से किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं .

गहरी सांस लें –
जब कभी भी ऑफिस से स्ट्रेस हो तो काम के दौरान गहरी सांस लें. ये स्ट्रेस बूस्टर की तरह काम करता है. इससे रिलैक्स करेंगे और एनर्जी मिलेगी. इससे काम के प्रति इंट्रेस्ट भी पहले से ज्यादा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें-
SSC Recruitment 2022: युवाओं के लिए खुशखबरी, एसएससी करेगा 73,333 पदों पर भर्तियां, जानें कहां हैं कितने पद
CBSE Exam Date sheet: फर्जी है CBSE की यह डेटशीट ? जान लें वायरल शेड्यूल का पूरा सच

 स्मार्ट फ़ोन को दूर रखें
ऑफिस के काम के दौरान ज्यादा मोबाइल देखना भी स्ट्रेस का कारण बनता है. इस आदत को खत्म करें. इससे समय पर काम पूरा नहीं होता. कभी कभी काम के वक्त इम्पोर्टेन्ट कॉल आने पर उनका रिप्लाई नहीं कर पाते इससे बेवजह का तनाव होता है. अपने मित्रों और परिवारजनों को अपनी ऑफिस टाइमिंग बता सकते हैं इससे अनावश्यक कॉल से बचेंगे. जिसका प्रेशर अन्य चीजों पर भी नहीं होगा.

Tags: Job and career, Job and growth, Longest Careers, Top 10 career tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें