होम /न्यूज /education /Exam News: एग्जाम से एक दिन पहले इस तरह करें रिवीजन, अगले दिन सब रहेगा याद

Exam News: एग्जाम से एक दिन पहले इस तरह करें रिवीजन, अगले दिन सब रहेगा याद

Exam News: एग्जाम से एक दिन पहले इस तरह करें रिवीजन

Exam News: एग्जाम से एक दिन पहले इस तरह करें रिवीजन

Exam News: एग्जाम के लिए सिलेबस अच्छे से रिवाज करना बहुत जरुरी होता है. क्यूंकि जितनी अच्छी तरह से आप रिवीजन करेंगे उतन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एग्जाम में पास होने के लिए रिवीजन करना है बेहद जरुरी
रिवीजन करने के बाद इम्पोर्टन्ट पॉइंट्स जरुर लिखें
जल्दी सुबह उठकर करें रिवीजन

Exam News: किसी भी एग्जाम में पास होने के लिए रिवीजन करना बेहद जरुरी है. अगर आपको एग्जाम में अच्छे मार्क्स से पास होना है तो अच्छे से रिवीजन करें तभी मार्क्स अच्छे आएंगे. स्टूडेंट्स के लिए रिवीजन का मतलब नोट्स के पन्ने पलटना या नोट्स पर एक नज़र मारना होता है. जिसके वजह से आपके मार्क्स भी अच्छे नहीं आते हैं. आइये जानते हैं उन स्ट्रेटजी के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अच्छे से रिवीजन कर सकते हैं. 

  • किसी भी एग्जाम के लिए रिवीजन कर रहे हैं तो सबसे पहले टाइमटेबल बनाएं और उसे फॉलो करें. टाइमटेबल के हिसाब से रिवीजन करेंगे तो आपको और भी कामों के लिए आराम से वक्त मिल जाएगा.
  • रिवीजन करने के बाद उसके समरी नोट्स बनाएं, इन नोट्स में छोटे-छोटे और इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स लिखें. समरी नोट्स बनाने से आपको दोबारा रिवीजन करने में मदद मिलेगी.
  • रिवीजन अच्छे से करना चाहते हैं तो आप इसमें आपने दोस्तों और टीचर की भी मदद ले सकते हैं. इसके चलते आपके डाउट्स भी आराम से खत्म हो जाएंगे.
  • अच्छी तरह से रिवीजन करना चाहते हैं तो लिख-लिखकर इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को रिवाइज करें, इससे आप उन पॉइंट्स को भूलेंगे नहीं.
  • अगर आप अपने सिलेबस को एग्जाम के लिए अच्छे से रिवाइज करना चाहते हैं तो आपका स्ट्रेस फ्री और फ्रेश होना बेहद जरुरी है.
  • सुबह जल्दी उठकर रिवीजन करने की कोशिश करें क्यूंकि सुबह-सुबह आपका दिमाग तरोताजा होता है.
  • रिवीजन करने से पहले एक फॉर्मेट तैयार करें, अगर आप फॉर्मेट के हिसाब से रिवीजन करेंगे तो आप जल्दी से सिलेबस पूरा कर सकेंगे.
  • एग्जाम देने से पहले सैंपल पेपर या फिर पिछले साल के पेपर की प्रैक्टिस करें इससे आप रिवीजन तो कर ही लेंगे साथ ही आपको ये भी समझ आ जाएगा की लगभग कितने मार्क्स आएंगे.

ये भी पढ़ें-
NDA 2023 Exam: एनडीए 2023 के लिए कब से कब तक भरे जाएंगे फॉर्म, कब होगी परीक्षा? देखें पूरा शेड्यूल

SSC GD Constable Bharti 2022 : कांस्टेबल जीडी को कितनी मिलती है इनहैंड सैलरी, कार्य भी जानें

Tags: Education, Exam, Study

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें