• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • TIPS: इन 5 स्‍टेप्‍स में सीखिए फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना

TIPS: इन 5 स्‍टेप्‍स में सीखिए फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना

अगर आप अंग्रेजी बोलने की कला सीखना चाहते हैं, तो यहां आसान टिप्‍स दिये गए हैं.

अगर आप अंग्रेजी बोलने की कला सीखना चाहते हैं, तो यहां आसान टिप्‍स दिये गए हैं.

अगर आप कुछ दिनों में ही अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो यहां दिये गए टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं.

  • Share this:

    How To Speak English: जब भी हम किसी को फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हुए देखते हैं तो मन में ये ख्‍याल एक बार जरूर आता है कि काश मैं भी ऐसी अंग्रेजी बोल पाता/पाती. कुछ लोग इसके लिये स्‍पीकिंग इंग्‍ल‍िश का कोर्स भी करते हैं. दरअसल, अंग्रेजी सीखना या बोलना इतना भी मुश्‍क‍िल नहीं, जितना आप सोचते हैं. आप बिना किसी कोचिंग या कोर्स की मदद लिये भी घर में अंग्रेजी सीख सकते हैं. हालांकि इसके लिये आपको थोड़ा सा धैर्य तो रखना होगा.

    हम यहां आपको ऐसे 5 आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ना केवल अंग्रेजी सीख जाएंगे, बल्‍क‍ि फर्राटेदार अंग्रेजी बोलनी सीख लेंगे.

    1. अंग्रेजी टीवी चैनल्‍स देखें: आप आमतौर पर टीवी में जो कार्यक्रम देखते हैं, उन्‍हें कुछ दिनों के लिये दरकिनार कर दें और टीवी पर सिर्फ अंग्रेजी में आने वाले प्रसारण को ही देखें. अंग्रेजी में खबरें, फिल्‍में, कार्टून. यहां तक कि आप अंग्रेजी के ही गाने भी सुनें. अंग्रेजी सीखने में यह सबसे कारगर और तेज तरीका है. आपको शुरू-शुरू में थोड़ी तकलीफ होगी, लेकिन आप धीरे-धीरे अंग्रेजी समझने लगेंगे और बोलने भी लगेंगे. इसके साथ आपका एक्‍सेंट भी सुधरेगा.

    2. किताबें और न्‍यूजपेपर: अंग्रेजी सीखने और बोलने का यह दूसरा सबसे अच्‍छा तरीका है. अंग्रेजी के अखबारों और किताबों से आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा अंग्रेजी के शब्‍द सीखने को मिलेंगे और साथ ही आपका व्‍याकरण भी ठीक हो जाएगा. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको किताबें और अखबार मन में नहीं, बल्‍क‍ि जोर-जोर से पढ़ना है, ताकि आपकी आवाज आपके कानों तक जाए.

    3. दोस्‍तों और घर वालों से अंग्रेजी में बात: माना कि आप अभी टूटी-फूटी अंग्रेजी ही बोलते हैं. लेकिन इसी के साथ अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें. अपने दोस्‍तों और घर वालों से अंग्रेजी में बात करें. हो सकता है, शुरुआत में आपके दोस्‍त आपका मजाक भी बनाएं, लेकिन इससे आपके हौसले कम नहीं होने चाहिए, बल्‍क‍ि और बढ़ना चाहिए. आप अपनी भावनाओं को उनके सामने अंग्रेजी में ही पेश करें.

    4. खुद से बात: आईने के सामने खड़े होकर खुद से अंग्रेजी में बात करें. खासतौर से जब भी कोई नया शब्‍द सीखें, आइने में देखकर उसे भाव के साथ बोलें. किसी भी नये शब्‍द को सीखने के बाद उसका प्रयोग ज्‍यादा से ज्‍यादा करें.

    5. अंग्रेजी में सोचे: अंग्रेजी बोलने के लिये जरूरी है कि आपको अंग्रेजी में सोचना शुरू करें. जब आप अंग्रेजी में सोचना शुरू कर देंगे, तो जाहिर तौर पर आप अंग्रेजी में बोलना भी शुरू कर देंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज