Home /News /education /

CBSE Board Exams 2022: 1 महीने में शुरू हो जाएगी टर्म 1 परीक्षा, बदलें पढ़ाई का तरीका

CBSE Board Exams 2022: 1 महीने में शुरू हो जाएगी टर्म 1 परीक्षा, बदलें पढ़ाई का तरीका

1 महीने में कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

1 महीने में कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

CBSE Board Exams 2022: सीबीएसई बोर्ड ने टर्म 1 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है (CBSE Board Term 1 Exam). नवंबर के आखिरी तक परीक्षा शुरू हो जाएगी. ऐसे में सभी छात्रों को अपनी पढ़ाई और रिवीजन स्ट्रैटजी में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा (Study Tips). इससे परीक्षा के समय कोई परेशानी नहीं होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CBSE Board Exams 2022, Study Tips). सीबीएसई बोर्ड ने टर्म 1 परीक्षाओं (CBSE Board Term 1 Exams) का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स के पास अब ज्यादा समय नहीं है (Board Exams Preparation Tips). इस साल एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस में भी काफी बदलाव है (Board Exams Syllabus). अपनी तैयारी और रिवीजन के वक्त छात्रों को इन बातों का ख्याल रखना होगा (Study Tips).

    साल 2020 से फैले कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) की वजह से एजुकेशन सिस्टम (Education System) में काफी बदलाव देखने को मिला है. सिर्फ यही नहीं, ज्यादातर परीक्षाएं तक कैंसिल हो गई थीं. लेकिन अब चीजें ट्रैक पर लौट रही हैं और इस साल परीक्षाओं के आयोजन की उम्मीद की जा रही है (Board Exams 2022).

    स्ट्रिक्ट टाइम टेबल है जरूरी
    अब परीक्षा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. इसलिए इधर-उधर टाइम वेस्ट करने के बजाय उसे बहुत अच्छी तरह से मैनेज करना जरूरी है (Time Management Tips). अगर अभी सही टाइम टेबल नहीं बनाया तो बाद में कवर करना मुश्किल हो जाएगा.

    सेल्फ स्टडी पर बढ़ाएं फोकस
    इस समय कोचिंग और ट्यूशन से ज्यादा सेल्फ स्टडी (Self Study Tips) पर फोकस करें. अब तक आपने जहां से भी जितना पढ़ा है, उसे रिवाइज करें. रिवीजन के समय सेल्फ नोट्स जरूर पढ़ें (Revision Tips). कोई भी डाउट होने पर अपने टीचर्स या मेंटर्स से कंसल्ट करें.

    कम करें सोशल लाइफ
    परीक्षाओं के शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है इसलिए अब अपनी सोशल लाइफ को कुछ कम कर दें. पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेने के लिए थोड़ा टहलें, दोस्तों-परिजनों से बातचीत करें लेकिन ज्यादा समय बर्बाद न करें.

    यह भी पढ़ें:
    CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के लिए जारी की Minor Datesheet
    कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए बेस्ट हैं ये करियर ऑप्शन, जानिए टॉप जॉब्स और सैलरी

    फिक्स करें पढ़ाई की जगह
    पढ़ाई के समय की ही तरह पढ़ाई की जगह फिक्स करना भी बहुत जरूरी है. इससे मन स्थिर रहता है. साथ ही अपने घरवालों को भी बता दें कि वे लोग पढ़ाई के समय आपको जरा भी डिस्टर्ब न करें. पढ़ाई से जुड़ी चीजों को अपने पास रखकर दिन की शुरुआत करें.

    पॉजिटिव रहना है जरूरी
    यह समय काफी स्ट्रेसफुल होगा लेकिन फिर भी मन को शांत रखकर पॉजिटिव रहने की कोशिश करें. टेंशन होने पर म्यूजिक सुनें या मेडिटेशन करें. मन में तनाव रखकर पढ़ाई करेंगे तो ज्यादा दिक्कत आएगी.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर