Home /News /education /

Schools Closed: स्कूल-कॉलेज खुलने के नहीं हैं आसार, जानें कैसे होंगी परीक्षाएं

Schools Closed: स्कूल-कॉलेज खुलने के नहीं हैं आसार, जानें कैसे होंगी परीक्षाएं

Board Exam 2022: कोरोना संक्रमण के बीच होने वाली बोर्ड परीक्षा 2022 के दौरान बरतें सावधानी

Board Exam 2022: कोरोना संक्रमण के बीच होने वाली बोर्ड परीक्षा 2022 के दौरान बरतें सावधानी

CBSE, Schools Closed, Board Exams 2022: साल 2021 के आखिरी कुछ महीनों में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ जाने के कारण स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान खोल दिए गए थे (Coronavirus In India). लेकिन दिसंबर 2021 से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा देखते हुए एकाएक ज्यादातर राज्यों ने फिर से शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय ले लिया. इसी बीच सीबीएसई, सीआईएससीई (CISCE) व कई राज्य बोर्ड ने अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) का शेड्यूल भी जारी कर दिया था. ऐसे में सभी परेशान हैं कि आखिर ये परीक्षाएं होंगी कैसे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE, Schools Closed, Board Exams 2022). कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के साथ ही ओमिक्रॉन (Omicron Cases In India) वायरस की दस्तक के कारण देश के ज्यादातर राज्यों के स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं (Schools Closed). इस बार यह वायरस बच्चों को भी काफी तेजी से अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में शिक्षण संस्थानों को खुला रखना किसी रिस्क से कम नहीं था. लेकिन इसी बीच बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) का आयोजन भी होना है.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2022) और सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board Exam 2022) ने इस साल 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को दो टर्म में आयोजित कराने का फैसला किया है. इन दोनों बोर्ड की पहले टर्म की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में पूरी हो चुकी हैं. इनके अलावा अगर राज्य बोर्ड की बात करें तो ज्यादातर राज्य अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते परीक्षाओं का सफल आयोजन थोड़ा मुश्किल लग रहा है.

कोविड 19 प्रोटोकॉल का होगा कड़ा पालन
इस साल के हालात देखते हुए लग रहा है कि बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) पर कोरोना वायरस संक्रमण का साया नहीं पड़ने दिया जाएगा (Coronavirus In India). कोविड 19 प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) का पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा 2022 का सफल आयोजन किया जाएगा. इस बीच परीक्षा केंद्र में सभी को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) मेंटेन करने और मास्क लगाए रहने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें:
MP Board Exam 2022: ओपन बुक पैटर्न पर होगी प्री बोर्ड परीक्षा, कोरोना के बीच बना नया सिस्टम
UP Board Exam 2022: जल्द जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का शेड्यूल, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

वैकल्पिक तरीकों से तैयार किया जा सकता है रिजल्ट
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच अगर बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन नहीं हो पाता है तो छात्रों का रिजल्ट वैकल्पिक तरीके से तैयार किया जाएगा. हो सकता है कि उनके प्री बोर्ड रिजल्ट (Pre Board Result 2022) के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार कर दिया जाए. परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में भी आयोजित कराई जा सकती हैं. साथ ही अगर आगामी महीनों में हालात के सुधरने की संभावना रहती है तो परीक्षाओं को कुछ महीनों बाद भी आयोजित करवाया जा सकता है.

Tags: Board exam, Cbse, Cbse news, CISCE

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर