HP Board 10th Result : हिमाचल प्रदेश में 10वीं के छात्र आज होगे बिना परीक्षा के पास

12वीं की परीक्षा रद्द करने को लेकर  पांच जून की कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा.

12वीं की परीक्षा रद्द करने को लेकर पांच जून की कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा.

HP Board 10th Result : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने के संबंध में आज नोटिफिकेशन जारी करेगा. जबकि 12वीं की परीक्षा पर अभी फैसला लिया जाना बाकी है.

  • Share this:

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आज (HPBOSE) 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने की जानकारी देगा. बोर्ड 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने के संबंध में दोपहर बाद नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई और सीआईएससी व कई अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी 10वीं को बिना परीक्षा के पास करने का निर्णय लिया गया है. छात्रों का रिजल्ट मिट टर्म परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाएगा. सीबीएसई के 12वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर मंथन शुरू कर दिया है. पांच जून की कैबिनेट बैठक में इस मसले को लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा. राज्य सरकार ने बीते दिनों ही स्पष्ट कर दिया था कि सीबीएसई का फैसला आने के बाद राज्य शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आगामी निर्णय लिया जाएगा.

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच जून को प्रस्तावित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस संदर्भ में प्रस्ताव लेकर जाएंगे. इधर, शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी का कहना है कि हिमाचल में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं करवाने या न करवाने पर प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया जाना बाकी है.

बोर्ड ने तैयार कर लिया है खाका 

इससे पहले शिक्षा बोर्ड ने अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में बैठक की थी. बैठक में 12वीं की परीक्षा पर भी चर्चा की गई. साथ ही 10वीं के प्रमोट हुए विद्यार्थियों को किस तरह से अंक दिए जाएंगे, इस बाबत भी डिटेल में चर्चा की गई थी. डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि दोनों कक्षाओं को लेकर खाका तैयार है. बोर्ड की ओर से तैयार इस खाके की अधिसूचना आज यानी बुधवार को जारी की जाएगी. इससे 10वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर चल रही अटकलों पर स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी.
ये भी पढ़ें- 

CBSE 12th Board Results : यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी रद्द हो सकती हैं 12वीं की परीक्षाएं, देखें डिटेल

UP Board Exam 2021: तो यूपी में भी रद्द होगी 12वीं परीक्षा! जानिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने क्या कहा?

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज