HP board 12th Results: 12वीं के परिणाम से खुश नहीं? आपके पास है ये विकल्‍प

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है.

HP board 12th Results: 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित हो गया है. इस साल 92.77 फीसदी परीक्षा परिणा रहा. यदि कोई छात्र अपने स्‍कोर से संतुष्‍ट नहीं है तो उसके पास क्‍या रास्‍ता है. यहां जानिये

  • Share this:
    HP board 12th Results: हिमाचल बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं के परिणाम की घाेेेेषणा कर दी है. परीक्षा के लिये पंजीकरण करने वाले छात्र छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस साल हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBoSE) कक्षा 12वीं के 92.77 फीसदी परीक्षा परिणाम रहा. बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने परिणाम घोष‍ित किया. बोर्ड ने करीब 1 लाख 3 हजार छात्रों का परिणाम जारी किया.

    HP board 12th Results: परिणाम से अगर खुश नहीं हैं तो क्‍या करें
    बोर्ड ने कहा कि जो छात्र अपने 12वीं के परिणाम से संतुष्‍ट नहीं हैं, उन्‍हें इसी साल परीक्षा में बैठने का विकल्‍प दिया जाएगा. अगर छात्र को लगता है कि उसके अंक और बेहतर हो सकते हैं तो वह परीक्षा में शामिल हो सकता है. इसके लिये रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया कब से शुरू होगी, इसकी जानकारी जल्‍द ही जारी की जाएगी.

    बता दें कि कुल्लू के पुष्पेंद्र ने प्रथम स्‍थान हासिल किया है. पुष्‍पेंद्र ने 500 में से 500 अंक हासिल किए हैं. इस बार प्राइवेट स्‍कूलों के मुकाबले सरकारी स्‍कूलों का प्रदर्शन बेहतर रहा. सनद रहे कि इस बार हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBoSE) कक्षा 12वीं के छात्रों के परिणाम की गणना के लिए जो मूल्यांकन का तरीका अपना रहा है, उसमें 10, 11 और 12 के अंकों को शामिल किया जाएगा. यानी 10वीं, 11वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर 12वीं के परिणाम तैयार किए जाएंगे. सीबीएसई के विपरीत, एचपीबीओएसई द्वारा प्रत्येक अनुभाग को दिया गया वेटेज अलग है.

    यह भी पढ़ें:
    Himachal board 12th Results: 12वीं का परिणाम घोषित, 92.77 फीसदी परीक्षार्थी पास

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.