HPBOSE : हिमाचल प्रदेश में गृह और प्री-बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी, उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्र

हिमाचल प्रदेश में  नौंवी की परीक्षा छह मार्च से शुरू होगी.

हिमाचल प्रदेश में नौंवी की परीक्षा छह मार्च से शुरू होगी.

HPBOSE : हिमाचल प्रदेश में गृह परीक्षाओं, प्री बोर्ड और बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि संबंधित कक्षाओं की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का काम पूरा हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 10:16 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश में प्री बोर्ड और वार्षिक गृह परीक्षाओं की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पांचवीं, आठवीं, नौंवी की परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाए जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. साथ ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने की प्रक्रिया संपन्न कर ली है. ताकि वार्षिक परीक्षाओं का संचालन सुचारु रूप से हो सके.

बोर्ड के अध्यक्ष ने की बैठक

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने परीक्षाओं को सुचारू रुप से संचालन के लिए प्रदेश के सभी जिला उपनिदेशकों (शिक्षा) के साथ वीडियो कांफ्रेंस की. बैठक में स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव अक्षय सूद सचिव भी उपस्थित थे. उन्होंने जिला उपनिदेशकों से प्रश्न पत्रों की उपलब्धता और परीक्षाओं के संचालन में आ रही कठिनाईयों, समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की. समस्याओं का निष्पादन भी किया.



बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षकों के सहयोग के बिना बोर्ड का कोई भी कार्य संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती सहित तथा 30 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न विकल्प के रुप में प्रश्न तैयार करवाए गए हैं. पांचवीं, आठवीं, नौवीं व 11वीं कक्षाओं को बोर्ड द्वारा प्रश्न उपलब्ध करवाए जाते हैं.
13 अप्रैल से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हो रही हैं. वहीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं तो नौंवी की परीक्षा छह मार्च से शुरू होगी. दोनों परीक्षाएं क्रमश: 27 मार्च और 25 मार्च को समाप्त होंगी. परीक्षाएं प्रदेश भर में करीब 7000 स्कूलों में आयोजित की जाएंगी. उच्च शिक्षा विभाग की उपनिदेशक रेखा कपूर की मानें तो सालाना परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है. तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी हैं.



ये भी पढ़ें- 

CBSE Date Sheet 2021: 10वीं के इन विषयों की परीक्षा तिथियां बदली, यहां देखें अपडेट डेट शीट

Sarkari Naukri: पंचायत सचिव से लेकर राजस्व कर्मचारी के 12 हजार पदों पर भर्तियां

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज