हिमाचल बोर्ड ने जारी किया 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, यहां करें चेक

हिमाचल बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है.
हिमाचल बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 2:05 PM IST
  • Share this:
HPBOSE compartment result 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board of School Education) ने गुरुवार को 12वीं कक्षा का कंपार्टमेंट रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र आधिकारिक वेबासाइट - hpbose.org - पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 12वीं की एडिशनल और इंप्रूवमेंट एग्जाम का रिजल्ट भी जारी कर दिया है. ये परीक्षाएं सितंबर महीने में हुई थीं. रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

ऐसे चेक करें रिजल्ट (How to Download Result)

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें.



- होमपेज पर रिजल्ट टैब पर क्लिक करें.
- अपना रोल नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें.

- आपके स्क्रीन पर रिजल्ट दिख जाएगा.

- रिजल्ट को डाउनलोड करके उसकी पीडीएफ कॉपी सेव कर लें.

ये भी पढ़ें
UPPSC: समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट, देखें कैंडिडेट्स लिस्ट
JOBS: सरकार ने निकाली वैकेंसी, तुरंत करें अप्लाई, पढ़ें डिटेल

हजारों छात्रों ने दी थी परीक्षा
जागरण के मुताबिक बोर्ड अध्यक्ष डाक्टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 10489 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. इनमें से 6493 उत्तीर्ण हुए हैं. 3439 परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट आई. परीक्षा परिणाम 61.99 फीसद रहा है. परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी संबंधित पाठशाला के माध्यम से केवल ऑनलाइन प्रणाली से बोर्ड वेबसाइट पर पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये व पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपये प्रति विषय की दर से 13 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य हैं.

यहां से डायरेक्ट चेक करें रिजल्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज