होम /न्यूज /education /

ICSE 10th Result 2022: आज शाम आएगा 10वीं का रिजल्ट, जानें किन स्टूडेंट्स को मिलेगा सर्टिफिकेट और कौन होगा फेल

ICSE 10th Result 2022: आज शाम आएगा 10वीं का रिजल्ट, जानें किन स्टूडेंट्स को मिलेगा सर्टिफिकेट और कौन होगा फेल

ICSE Board Result 2022: आज शाम 5 बजे जारी होगा रिजल्ट.

ICSE Board Result 2022: आज शाम 5 बजे जारी होगा रिजल्ट.

ICSE 10th Result 2022: स्टूडेंट अपना रिजल्ट सीआईएससीई के करियर्स पोर्टल, वेबसाइट और एसएमएस के जरिये चेक कर सकेंगे. 10वीं का रिजल्ट शाम 5 बजे जारी किया जाएगा. 10वीं के फाइनल रिजल्ट के लिए पहले और दूसरे सेमेस्टर को समान ‘वेटेज’ दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ICSE 10th Result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड 17 जुलाई यानी आज 10वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा करेगा. परीक्षा में शामिल स्टूडेंट अपना रिजल्ट सीआईएससीई के करियर्स पोर्टल, वेबसाइट और एसएमएस के जरिये चेक कर सकेंगे. 10वीं का रिजल्ट शाम 5 बजे जारी किया जाएगा. जो छात्र पहले या दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा और उनके रिजल्ट जारी नहीं किये जाएंगे. 10वीं के फाइनल रिजल्ट के लिए पहले और दूसरे सेमेस्टर को समान ‘वेटेज’ दिया गया है.

    बता दें कि आईसीएसई परीक्षा परिणाम की गणना के लिए सेमेस्टर एक और सेमेस्टर दो, दोनों को समान वेटेज दिया गया है. प्रत्येक विषय के अंतिम अंक की गणना के लिए सेमेस्टर एक, सेमेस्टर दो तथा प्रोजेक्ट (आंतरिक मूल्यांकन) के अंकों को जोड़ा गया है.

    इतिहास में पहली बार हुई हैं टर्म परीक्षा
    बोर्ड के इतिहास में पहली बार, सीआईएससीई ने एक परीक्षा को दो टर्म में आयोजित किया है. कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म एक की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी और दूसरे टर्म की परीक्षा अप्रैल-मई 2022 में आयोजित की गई थी.

    ये भी पढ़ें- 
    NEET MDS Result 2022: नीट एमडीएस का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स से करें चेक
    Virat Kohli Education: इस स्कूल से हुई विराट कोहली की पढ़ाई, जानें चर्चित क्रिकेटर का पसंदीदा विषय

    दोनों परीक्षा में शामिल होने वालों को ही मिलेगा रिजल्ट
    जिन उम्मीदवारों ने 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. उन्हें कक्षा 10 की परीक्षा का प्रमाण पत्र लेने के लिए दोनों सेमेस्टर की परीक्षाओं में उपस्थित होना अनिवार्य था. जो स्टूडेंट दोनों परीक्षा में शामिल नहीं थे उन्हें सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. जो उम्मीदवार सेमेस्टर एक या दो की परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा और उनके नतीजे घोषित नहीं किये जाएंगे.

    Tags: 10th Board result, Board result, ICSE

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर