ICSE Board Exams 2021 Postponed : 10वीं के छात्रों को मिला परीक्षा न देने का विकल्प, देखें पूरी डिटेल

10वीं के छात्रों को परीक्षा न देने का विकल्प होगा.

10वीं के छात्रों को परीक्षा न देने का विकल्प होगा.

ICSE Board Exams 2021 Postponed : सीबीएसई के बाद सीआईएससीई बोर्ड ने भी कोरोना के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है. नई परीक्षा तिथि की घोषणा जून के पहले सप्ताह में की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 10:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी की वजह से सीबीएसई के बाद अब सीआईएससीई ( CISCE) बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. सीबीएसई के अलावा कई राज्यों में परीक्षाएं स्थगित होने के बाद सीआईएससीई की परीक्षाओं को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे. सीआईएससीई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 04 मई से शुरू होने वाली थी. इसका आखिरी पेपर 07 जून को होना था. जबकि 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से जारी थी और इसका समापन 18 जून को होना था. बता दें कि सीआईएससीई (CISCE) दो बोर्ड्स से मिलकर बना है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा आईसीएसई (ICSE) बोर्ड के और 12वीं की आईएससी (ISC) बोर्ड के अंतर्गत होती है.

सीआईएससीई की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करने के बाद परीक्षाएं आयोजित कराने की नई तिथियों पर विचार जून के पहले सप्ताह में किया जाएगा. वहीं, आधिकारिक रूप से परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा से पूर्व बोर्ड के एक अधिकारी एक टीवी चैनल पर बताया था कि 10वीं की परीक्षा पांच से सात जून के बीच शुरू हो सकती हैं. जबकि 12वीं की परीक्षा 16 जून से शुरू हो सकती है.

10वीं के छात्रों को मिला परीक्षा न देने का विकल्प

बोर्ड के नोटिफिकेशन में कहा गया कि कक्षा 12 परीक्षा (ऑफलाइन) बाद में आयोजित की जाएगी. इसके लिए जून में तारीख घोषित की जा सकती है. जबकि कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी गई है. कक्षा 10वीं के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, बोर्ड उनके लिए विशेष मूल्यांकन पद्वति से परिणाम तैयार करेगा. वहीं, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं वे कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा में भाग ले सकेंगे.
यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देख सकते हैं 

ये भी पढ़ें- 

CBSE और अन्य बोर्ड परीक्षाओं के बाद, JEE Main 2021 अप्रैल सेशन को स्थगित करने की मांग



जम्मू कश्मीर बोर्ड और तेलंगाना बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज