IGNOU Admission 2021 : जुलाई सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, ऐसे करें आवेदन

री रजिस्ट्रेशन इग्नू के पोर्टल 'समर्थ' पर हो रहा है.

री रजिस्ट्रेशन इग्नू के पोर्टल 'समर्थ' पर हो रहा है.

IGNOU Admission 2021 : इग्नू ने छात्रों को राहत देते हुए जुलाई सत्र के लिए री रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 जून तक कर दी है. विश्वविद्यालय ने री रजिस्ट्रेशन के साथ टीईई जून 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने का समय भी बढ़ा दिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2021 सत्र के लिए अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में री रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन का समय बढ़ा दिया है. छात्र अब 15 जून तक री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके साथ ही इग्नू के पोर्टल 'समर्थ' पर रजिस्ट्रेशन का लिंक दोबारा एक्टिवेट कर दिया गया है. अभ्यर्थी समर्थ पोर्टल की वेबसाइट ignou.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इग्नू ने री रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन का समय बढ़ाने की जानकारी ट्वीट करके दी है. इसमें कहा गया है कि जुलाई 2021 साइकिल में री रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है. छात्र 15 जून तक री रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं. आवेदन के दौरान छात्रों को स्कैन किए हुए फोटोग्राफ, सिग्नेचर, आयु का प्रमाणपत्र, शैक्षणिक योग्यता व अनुभव के दस्तावेज, कैटेगरी सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे. फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग से किया जा सकता है.

ऐसे करें जुलाई-2021 के लिए री रजिस्ट्रेशन

- सबसे पहले इग्नू के पोर्टल 'समर्थ' की वेबसाइट ignou.samarth.edu.in पर जाएं

- अपना एनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें
- अब री रजिस्ट्रेशन फार्म भरें

- फीस पेमेंट करें

- अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें



- अब कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें साथ में इसका प्रिंट आउट भी निकाल कर रख लें

असाइनमेंट जमा करन की डेट भी बढ़ी

बता दें कि इग्नू ने टीईई जून 2021 के लिए असाइनमेंट जमा कराने की अंतिम तिथि भी बढ़ी दी है. अब छात्र 31 मई तक अपने असाइनमेंट सबमिट कर सकते हैं. जो अभ्यर्थी असाइनमेंट जमा नहीं कर पाए हैं, उनके लिए इग्नू ने वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में गूगल फॉर्म जारी किया है. ऑनलाइन माध्यम से असाइनमेंट क्षेत्रीय केंद्र द्वारा दिए गए गूगल फॉर्म लिंक से ही भेजने को कहा गया है. यदि अध्ययन केंद्र पर असाइनमेंट जमा कर दिया है तो इस लिंक पर जमा न करें, अन्यथा दोनों ही निरस्त कर दिए जाएंगे. प्रत्येक पाठ्यक्रम का असाइनमेट अलग-अलग गूगल फॉर्म में जमा किया जाना है. एक कोर्स का पीडीएफ फाइल अधिकतम 10 एमबी ही जमा देने की व्यवस्था थी, लेकिन कई छात्रों ने अनुरोध किया कि उनका असाइनमेंट जो है वह 10 एमबी से अधिक लगभग 20, 22 या 24 एमबी का हो रहा है. अत: उन लोगों के अनुरोध पर अब उक्त लिंक में फाइल जमा देने की क्षमता बढ़ा दी गई है.

ये भी पढ़ें- 

KVS School: केंद्रीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, जानें कब तक

Postponed ICSI CS Exam June 2021: आईसीएसआई सीएस जून 2021 परीक्षा पोस्टपोन, जानें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज