IGNOU: इंटर पास के लिए इग्नू ने शुरू किया ये नया कोर्स, जान लें पूरी डिटेल

डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन कोर्स की फीस 4000 रुपये है.

IGNOU new course : इग्नू के नए कोर्स डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन में इंटरमीडिएट पास युवाओं के साथ उनके अभिभावकों और शिक्षकों को सकारात्मक मूल्यों की शिक्षा दी जाएगी. यह एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) अब प्राथमिक-जूनियर स्कूल के शिक्षकों, स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों में सकारात्मक मूल्य विकसित करेगा. इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए विश्वविद्यालय ने एक साल क नया कोर्स शुरू किया है. डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन नाम के इस कोर्स में एनजीओ कार्यकर्ताओं के बीच भी जागरूकता बढ़ाने पर फोकस होगा. एक बार एडमिशन लेने के बाद यह कोर्स तीन साल के लिए वैध होगा.

    बता दें कि वैल्यू एजुकेशन का एक कोर्स इग्नू पहले से ही कराता है. पुराना वैल्यू एजुकेशन में सर्टिफिकेट कोर्स कम से कम छह महीने और अधिकतम दो साल का है. इसकी कुल फीस 1800 रुपये है.

    12वीं पास छात्र ले सकते हैं एडमिशन

    एक साल के डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन 12वीं पास करने के बाद होगा. इसमें एडमिशन इग्नू के जुलाई और जनवरी दोनों सेशन में होंगे. इसकी फीस 4000 रुपये है.

    इग्नू का नया कोर्स कुल 32 क्रेडिट का होगा. इसमें ओवरव्यूज और पर्सपेक्टिव ऑफ वैल्यूज, सोशियो साइकोलॉजिकल बेसिस, पेडैगोजी ऑफ वैल्यूज, एप्लीकेशन, सपोर्ट एवं स्किल्स चार-चार क्रेडिट के होंगे. जबकि एक्टिविटीज, लाइफ स्किल्स एजुकेशन और ह्यूमन राइट्स इन इंडिया आठ-क्रेडिट के होंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन प्रोग्राम के कोआर्डिनेटर डॉ. ग्रेस डॉन नेमचिंग और प्रोफेसर बीके पटनाइक हैं.
    स्वयं पोर्टल पर भी शुरू किए हैं तीन ऑनलाइन कोर्स

    इंइिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन कोर्स के अलावा ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल स्वयं (Swayam portal)  पर भी ऑनलाइन तीन नए कोर्स शुरू किए हैं. इसमें से दो कोर्स पर्यावरण संकट को लेकर हैं. एक है एनवायरमेंट इंपैक्ट असेसमेंट है.

    दूसरा कोर्स एनवायरमेंटल, एक्यूपेशनल हेजार्ड्स है. 12 सप्ताह के दोनों सर्टिफिकेट कोर्स 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. जबकि तीसरा कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी डिप्लोमा कोर्स है. बता दें कि इसी के साथ स्वयम पोर्टल पर ऑनलाइन कोर्स की संख्या बढ़कर 105 हो गई है.



    ये भी पढ़ें- 
    IAF Group C recruitment :10वीं, 12वीं पास के लिए भारतीय वायुसेना में भर्तियां, करें अप्लाई

    IBPS RRB PO इंटरव्यू एडमिट कार्ड 2020 ibps.in पर जारी, चेक करें डायरेक्ट लिंक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.