Home /News /education /

IGNOU : इग्नू ने शुरू किया पर्यावरण में पीजी डिप्लोमा का नया कोर्स, राज्यपाल बैस ने जताई खुशी

IGNOU : इग्नू ने शुरू किया पर्यावरण में पीजी डिप्लोमा का नया कोर्स, राज्यपाल बैस ने जताई खुशी


IGNOU : राज्यपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू की भूमिका को रेखांकित किया.

IGNOU : राज्यपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू की भूमिका को रेखांकित किया.

IGNOU : इग्नू ने पर्यावरण एवं व्यावसायिक स्वास्थ्य में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा का नया कोर्स शुरू किया है. यह नया कोर्स इग्नू के स्कूल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी एंड ट्रांसडिसिप्लिनरी स्टडीज ने शुरू किया है. इसके तहत पर्यावरण एवं व्यासायिक स्वास्थ्य में एमए का कोर्स ऑफर किया जा रहा है. नए कोर्स की लॉन्चिंग का कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने गुरुवार को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू में पर्यावरण एवं व्यावसायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के शुभारंभ कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने भारत और विदेश में उच्च शिक्षा के व्यापक प्रसार में इग्नू की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि सकल नामांकन अनुपात यानी जीईआर की दृष्टि से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू की सराहनीय भूमिका रही है. उन्होंने कहा कि इग्नू ने अपने परिश्रम से देश में अपनी विशिष्ट जगह बनाई है. इसके विद्यार्थियों ने देश तथा विदेशों में अपनी एक पहचान बनाई है और संस्थान का नाम रोशन किया है. उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि इग्नू स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में पर्यावरण एवं व्यावसायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रारम्भ करने जा रहा है.

उन्होंने कहा, हम सब जानते हैं कि पर्यावरण प्रदूषण से आज समस्त विश्व चिंतित हैं और पर्यावरण सुरक्षा आज विश्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. आज हमें यह देखने की नितांत जरूरत है कि हम किस प्रकार अपने पर्यावरण की रक्षा करते हुए विकास का मार्ग अपना सकते हैं.
पर्यावरण असंतुलन के कारण बेमौसम अतिवृष्टि, अनावृष्टि, सूखा, बाढ़ में वृद्धि हो रही है, जिसके कारण करोड़ो लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

राज्यपाल ने दी नैक ग्रेडिंग के लिए बधाई

राज्यपाल ने पर्यावरण एवं व्यापसायिक कार्यक्रम में पीजी कोर्स शुरू किए जाने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के कुलपति प्रो0 नागेश्वर राव एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी. राज्यपाल ने कुलपति और विश्वविद्यालय परिवार को नैक ए++ ग्रेड हासिल करने के लिए भी बधाई दी.
ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri 2022: मेडिकल सर्विसेज रिक्रूटमेंट बोर्ड में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू, 57000 मिलेगी सैलरी

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर होंगीं आयोजित, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Tags: IGNOU, Jharkhand New, Ramesh Bais

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर