Home /News /education /

IISER Admission 2021 : जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल छात्रों के पास IISER में एडमिशन का मौका, रजिस्ट्रेशन कल से शुरू

IISER Admission 2021 : जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल छात्रों के पास IISER में एडमिशन का मौका, रजिस्ट्रेशन कल से शुरू

IISER Admission : बीएस-एमएस कोर्स में एडमिशन जेईई एडवांस के मार्क्स के आधार पर होंगे.

IISER Admission : बीएस-एमएस कोर्स में एडमिशन जेईई एडवांस के मार्क्स के आधार पर होंगे.

IISER Admission 2021 : जेईई एडवांस में शामिल छात्रों के पास भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) के बीएस-एमएस इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन का मौका है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल से शुरू होगी.

    नई दिल्ली. IISER Admission 2021 : भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) ग्रेजुएशन र्कोस में एडमिशन के लिए कल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. ग्रेजुएशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर होगा. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iiseradmission.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में यूजी साइंस-पीजी साइंस (BS-MS) के संयुक्त डिग्री पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं.

    बीएस-एमएस संयुक्त डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के तीन तरीके हैं. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY), स्टेट एंड सेंट्रल बोर्ड (SCB) और जेईई एडवांस. वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के तहत एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट पास करना होगा. इसके अलावा, एससीबी के माध्यम से एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को आईआईएसईआरएस एप्टीट्यूड टेस्ट (आईएटी) पास करना होगा. लेकिन इन दोनों तरह से एडमिशन के लिए आवेदन समाप्त हो चुके हैं.

    25 अक्टूबर से अलॉट होगी सीट

    नोटिफिकेशन के अनुसार एससीबी और केवीपीवाई के माध्यम से एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को उम्मीदवारों को 25 अक्तूबर से सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. जेईई एडवांस एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, इसके परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को आईआईटी, आईआईएससी, आईआईएसईआरएस और अन्य संस्थानों में स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों में एडमिशन दिया जाता है. जो उम्मीदवार आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें JoSAA काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेना होता है. JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया josaa.nic.in पर जारी है.

    ये भी पढ़ें

    UP NHM Jobs : स्टाफ नर्स की 2400 से अधिक वैकेंसी के लिए आवेदन कल से, फ्री है रजिस्ट्रेशन

    राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी, गहलोत सरकार ने दी थोड़ी राहत

    Tags: Admission, Education news, JEE Advance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर