CEED 2021: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किए डिजाइन प्रवेश परीक्षा के परिणाम, ऐसे चेक करें

सीईईडी 2021 परीक्षा देश के 24 शहरों में आयोजित की गई थी.

सीईईडी 2021 परीक्षा देश के 24 शहरों में आयोजित की गई थी.

CEED 2021: कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिजाइन (CEED) के परिणाम जारी हो गए हैं. परीक्षा देश भर के 24 शहरों में आयोजित की गई थी. इस बार सीईईडी परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी आईआईटी बॉम्बे के पास थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईआईटी बॉम्बे ने कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (CEED)-2021 के परिणाम जारी कर दिए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने नतीजे आईआईटी बॉम्बे की वेबसाइट ceed.iitb.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. यह प्रवेश परीक्षा एम डिजाइन और पीएचडी में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. इस बार इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईटी बॉम्बे के पास थी.

सीईईडी 2021 परीक्षा देश के 24 शहरों में आयोजित की गई थी. सीईईडी 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र विभिन्न संस्थानों में एमडी और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे.

ऐसे देखें परीक्षा परिणाम

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ceed.iitb.ac.in/2021/ पर विजिट करें
-उसके बाद Candidate portal पर क्लिक करें

- एक नई विंडो खुलेगी

-यहां लॉग-इन पर क्लिक करें



- ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें

-रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा

यहां क्लिक करके रिजल्ट के लिए लॉग-इन पेज पर सीधे पहुंच सकते हैं 

CEED-2021 में क्वॉलिफाइंग मार्क्स

-ओपन- 27.30

-ओबीसी-एनसीएल/इडब्लूएस- 24.57

-दिव्यांग- 13.65

एक वर्ष के लिए है वैध

आईआईटी बॉम्बे ने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि सीईईडी 2021 का स्कोर कार्ड एक वर्ष के लिए वैध होगा. इस तिथि की गणना परिणाम जारी किये जाने की तिथि से की जाएगी. यह 07 मार्च 2022 तक वैध होगा. सीईईडी 2021 स्कोर के आधार पर उम्मीदवार विभिन्न संस्थानों में डिजाइन से सम्बन्धित पीजी कोर्स और पीएचडी के लिए दाखिला ले पाएंगे.

डाउनलोड कर सकते हें प्रश्न पत्र 

पार्ट ए के लिए फाइनल आंसर-की 31 जनवरी, 2021 को जारी की गई थी. अभ्यर्थी फाइनल आंसर-की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. इस लिंक को ओपन करनके भी आंसर की और प्रश्न पत्र डाउनलोड किये जा सकते हैं http://www.ceed.iitb.ac.in/2021/downloads/CEED_2021_QP_with_ANS.pdf

ये भी पढ़ें

Delhi Budget 2021 : दिल्ली में खुलेगा दुनिया का पहला वर्चुअल स्कूल, बजट में हुई ये अहम घोषणाएं

Madhya Pradesh Teacher Recruitment: चयनित शिक्षकों का जल्द वेरीफिकेशन होगा, जानें प्रक्रिया

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज