• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • India Results 2021: राजस्थान, झारखंड समेत इन पांच राज्यों में आज जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

India Results 2021: राजस्थान, झारखंड समेत इन पांच राज्यों में आज जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

board results 2021: राजस्थान झारखंड समेत कई राज्यों के बोर्ड नतीजे आज

board results 2021: राजस्थान झारखंड समेत कई राज्यों के बोर्ड नतीजे आज

India Board Result 2021: आज देश के पांच राज्यों के शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करने वाले हैं. ये राज्य बोर्ड हैं- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, झारखंड एकेडमिक काउंसिल, असम बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड और पंजाब बोर्ड.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई 2021 तक जारी कर देने हैं. इसी क्रम में राज्य शिक्षा बोर्ड तेजी से रिजल्ट जारी करने के कार्य में जुटे हुए हैं. आज राजस्थान समेत पांच राज्य 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करेंगे. ये बोर्ड हैं- झारखंड एकेडमिक काउंसिल, असम बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड और पंजाब बोर्ड. इसके अलावा सीबीएसई भी 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है. हालांकि सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है. लेकिन सीबीएसई के पास भी 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए आज और कल भर का ही समय है.

    राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

    अजमेर. राजस्थान बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. राजस्थान बोर्ड ने कहा है कि 10वीं के नतीजे आज शुक्रवार 30 जुलाई को जारी कर दिए जाएंगे. बोर्ड रिजल्ट की घोषणा शाम चार बजे करेगा. रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने मार्क्स चेक कर पाएंगे. दरअसल, राजस्थान बोर्ड में 10वीं का रिजल्ट जारी करने को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं. लेकिन इसे जारी करने में लगातार देरी हो रही थी.

    झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

    झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) आज 12वीं के नतीजे जारी करेगा. छात्र अपने नतीजे झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in व jac.nic.in पर देख सकेंगें. इसके अलावा न्यूज 18 की वेबसाइट hindi.news18.com पर भी चेक कर सकेंगे. झारखंड बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया था कि 12वीं के नतीजे शुक्रवार 30 जुलाई को जारी कर दिए जाएंगे.

    असम बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

    असम सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज जारी करेगा. बोर्ड ने कहा है कि 10वीं के नतीजे 30 जुलाई को जारी कर दिए जाएंगे. वहीं, 12वीं के नतीजे 31 जुलाई को सुबह नौ बजे जारी किए जाएंगे. छात्र अपने नतीजे असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की वेबसाइट ahsec.nic.in और https://sebaonline.org/ पर पर चेक कर सकेंगे.

    मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं के नतीजे

    मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड आज 12वीं के नतीजे घोषित करेगा. मेघालय बोर्ड ने कहा है कि 12वीं के नतीजे सुबह 11 बजे घोषित किए जाएंगे. छात्र अपने रिजल्ट मेघालय बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbose.in और megresults.nic.in पर विजिट करके देख सकेंगे. इसके अलावा न्यूज 18 पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण बोर्ड कार्यालय, तुरा/शिलांग और परीक्षा केंद्रों पर भी रिजल्ट नहीं प्रदर्शित किया जाएगा.

    पंजाब बोर्ड 12वीं के नतीजे दोपहर 2.30 बजे

    पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 2.30 बजे जारी करेगा. कोरोना महामारी के कारण इस साल पंजाब बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं कर सका था. पंजाब बोर्ड 12वीं के छात्र अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. इसके लिए वेबसाइट पर लॉग इन क्रेडेंशियल सबमिट करने होंगे.

    ये भी पढ़ें 

    CBSE 10th, 12th result 2021: 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जल्द, चेक करें रोल नंबर
    मेडिकल कोर्स में OBC को 27% और EWS को मिलेगा 10% आरक्षण, नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज