Home /News /education /

Indo-Pakistan War 1965: कश्‍मीर पर कब्‍जा करने के लिए पाकिस्‍तान ने रची थी ये तीन साजिशें, पढ़ें पूरी कहानी..

Indo-Pakistan War 1965: कश्‍मीर पर कब्‍जा करने के लिए पाकिस्‍तान ने रची थी ये तीन साजिशें, पढ़ें पूरी कहानी..

INDO PAK WAR 1965: पाकिस्‍तान ने तत्‍कालीन सैन्‍य शासक और सेना प्रमुख अख्‍तर मलिक ने मिलकर ऑपरेशन जिब्राल्‍टर और ऑपरेशन ग्रैंड स्‍लैम की रूपरेखा तैयार की थी.

नई दिल्‍ली. 1962 में भारत और चीन के बीच हुए युद्ध के नतीजों  को देखने के बाद पाकिस्‍तान को लगने लगा था कि वह सैन्‍य ताकत से कश्‍मीर की समस्‍या को हल कर सकता है. उसी दौर में, अमेरिका ने पाकिस्‍तान को फाइटर एयरक्राफ्ट, पैटन टैंक, सेबर जेट, यूनीवर्सल मशीनगन, एमआई राइफल, मोर्टार, रिकॉइललेस राइफल सहित अन्‍य अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस किया था.

अमेरिका से मिली इसी सैन्‍य मदद से पाकिस्‍तान की हिम्‍मत को बढ़ा दिया था. पाकिस्‍तान को यह लगने लगा था कि उसकी सैन्‍य ताकत अब भारत के कहीं अधिक मजबूत हो चुकी है. पाकिस्‍तान की यही गलतफहमी उसे कश्‍मीर में सैन्‍य कार्रवाई के लिए लगातार उकसा रही थी. आखिरकार, अपने नापाक इरादों को पूरा करने के इरादे से पाकिस्‍तान ने 1965 में एक साजिश रची.

यह भी पढ़ें: Battle of Haji Pir Pass: भारतीय सेना की पहली सर्जिकल स्‍ट्राइक और POK के हाजीपीर दर्रे पर फहराया गया तिरंगा

India Pakistan War 1965 Jammu Kashmir Conspiracies America China nodakm - भारत-पाकिस्‍तान युद्ध 1965: कश्‍मीर पर कब्‍जा करने के लिए रची थी ये तीन साजिशें, पढ़ें पूरी कहानी .. Indo Pakistan War 1965, Jammu and Kashmir, Pakistani Conspiracies, American Help, War with China, भारत पाकिस्‍तान युद्ध 1965, जम्‍मू और कश्‍मीर, पाकिस्‍तानी साजिशें, अमेरिकी मदद, चीन से युद्ध,

अपने नापाक इरादों को पूरा करने के इरादे से पाकिस्‍तान ने 1965 में युद्ध की साजिश रची थी.

इस साजिश को तीन चरणों में पूरा किया जाना था. पहले चरण में, भारत के प्रतिकार की क्षमता को आंकने के लिए कच्‍छ में हमला किया जाना था. दूसरे चरण में, कश्‍मीर को हिंसा के जरिए अस्थिर कर भारत की पकड़ को कम कमजोर करना था. वहीं तीसरे और आखिरी चरण में जम्मू के छंब-जौरियां सेक्टर में सप्लाई लाइन को अपने कब्‍जे में लेकर कश्मीर में भारतीय सेना के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी करना था.

यह भी पढ़ें: Indo-PAK War 1965: दुश्मन के बंकर में घुसकर छीन ली मशीनगन, साथियों की जान बचाते हुए शहीद हुए गुरमेल सिंह

इन्‍हीं साजिशों को पूरा करने के लिए पाकिस्‍तान ने तत्‍कालीन सैन्‍य शासक और सेना प्रमुख अख्‍तर मलिक ने मिलकर ऑपरेशन जिब्राल्‍टर और ऑपरेशन ग्रैंड स्‍लैम की रूपरेखा तैयार की थी. इन दोनों ऑपरेशन में पाकिस्‍तान को न केवल मुंह की खानी पड़ी, बल्कि पीठ दिखाकर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यह भी पढ़ें:
Army Heroes: 13 टैंको को नेस्तनाबूद कर मेजर रॉय ने तोड़ा था पाक सेना का यह बड़ा सपना…
‘स्‍कूली बच्‍चों’ के साथ मिलकर ले. कर्नल मदन ने पाकिस्‍तानी दुश्‍मनों को दी शिकस्‍त’

Tags: Indian army, Indian Army Pride, Indian Army Pride Stories, Indo Pakistan War 1965, Jammu and kashmir

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर