• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • नहीं रहीं देश की सबसे बुजुर्ग स्टूडेंट भागीरथी अम्मा

नहीं रहीं देश की सबसे बुजुर्ग स्टूडेंट भागीरथी अम्मा

देश की सबसे बुजुर्ग छात्रा का केरल में निधन हो गया.

देश की सबसे बुजुर्ग छात्रा का केरल में निधन हो गया.

भागीरथी अम्मा कि उम्र 107 साल थी. उन्होंने 105 साल कि उम्र में केरल लिटरेसी मिशन के अंतर्गत न सिर्फ 75 प्रतिशत अंकों के साथ सभी विषयों में चौथी कक्षा पास की थी, बल्कि 105 साल कि उम्र में मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में 100 प्रतिशत नंबर हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केरल के कोल्लम (Kollam) जिले के प्रक्कुलम (Prakkulam) क्षेत्र की रहने वाली सबसे बुजुर्ग स्टूडेंट (Oldest Student) और भारत नारी शक्ति अवॉर्ड विजेता, भागीरथी अम्मा का निधन हो गया. भागीरथी अम्मा कि उम्र 107 साल थी. उन्होंने 105 साल कि उम्र में केरल लिटरेसी मिशन के अंतर्गत न सिर्फ 75 प्रतिशत अंकों (Marks) के साथ सभी विषयों में चौथी कक्षा (4th Class) पास की थी, बल्कि 105 साल कि उम्र में मैथमेटिक्स (Mathematics) सब्जेक्ट में 100 प्रतिशत नंबर हासिल करने का रिकॉर्ड (Record)  बनाया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भागीरथी अम्मा को अपने 'मन की बात' (Mann ki Baat) कार्यक्रम के जरिये इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई भी दी थी.

    एक महीने से बीमार थीं अम्मा:
    भागीरथी अम्मा ने अपने इस उम्र के पड़ाव पर शिक्षा (Education) क्षेत्र की इस उपलब्धि को लेकर न सिर्फ भारत, बल्कि दुनिभर (World) में वाहवाही पाई. खासतौर पर प्रधानमंत्री कि बधाई के बाद तो 107 साल कि उम्र में सभी उनके बारे में जान गए थे. लेकिन पिछले करीब एक महीने से बढती उम्र के चलते वे शारीरिक तौर पर बहुत समस्याओं का सामना कर रही थी. यहाँ तक कि उन्हें खाने-पीने में भी दिक्कत हो रही थी. अम्मा ने शुक्रवार अपने कोल्लम स्थित निवास पर सुबह एक बजकर 55 मिनट पर अपनी आखिरी सांस ली. अम्मा के परिवार में उनके 5 बच्चे और 13 पोते-पोतियां हैं. अम्मा ने 9 साल कि उम्र में अपनी शिक्षा छोड़ दी थी. लेकिन अपने जीवन के आखिर में उन्होंने फिर से पढने का फैसला किया था.

    पढ़ें-
    School Reopen: देश के किन राज्यों में कब से खुल रहे स्कूल व कॉलेज, यहां देखें
    UP Board 12th class Roll Number: स्टूडेंट्स डाउनलोड करें रोल नंबर और जानें अपना रिजल्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज