Home /News /education /

ITI Admission 2021: आईटीआई में दाखिले के लिए आज से करें आवेदन, जानें क्या है प्रक्रिया

ITI Admission 2021: आईटीआई में दाखिले के लिए आज से करें आवेदन, जानें क्या है प्रक्रिया

ITI Admission 2021: उत्तर प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

ITI Admission 2021: उत्तर प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

ITI Admission 2021: यूपी आईटीआई पाठ्यक्रमों में रिक्त रह गई सीटों पर दाखिले के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अभ्यर्थी 22 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं.  

    नई दिल्ली (UP ITI Admission 2021).  उत्तर प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए अभ्यर्थी आज यानी 19 अक्टूबर 2021 से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर 2021 तक जारी रहेगी. यह आवेदन रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए मांगे गए हैं. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट scvtup.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

    बता दें कि आईटीआई पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 अगस्त 2021 तक चली थी. आईटीआई के विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत करीब 4 लाख से अधिक सीटें हैं. इनमें सरकारी और निजी दोनों संस्थान शामिल हैं. राजकीय संस्थानो में 1,19,831 और निजी संस्थानों में 3,74,460 सीटे हैं, जिनमें आईटीआई के विभिन्न कोर्स संचालित किए जा रहे हैं. प्रदेश में 305 राजकीय आईटीआई और 2,749 निजी संस्थान हैं.

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दाखिले के लिए तीसरी चरण प्रक्रिया 16 अक्टूबर को पूरी हो गई थी. अब ऐसे में रिक्त रह गई सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन के लिए सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपए शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 150 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.

    UP ITI Admission 2021: शैक्षणिक योग्यता
    आईटीआई पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं और 10वीं पास होना अनिवार्य हैं.

    UP ITI Admission 2021: आयु सीमा
    इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी.

    यह भी पढ़ें – 
    Allahabad University: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने जारी किए UGAT 2021 के एडमिट कार्ड
    CBSE Term 1 Datesheet : टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी, ऐसे करें चेक

    UP ITI Admission 2021: चयन प्रक्रिया
    दाखिले के लिए अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा. दाखिले से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी पूर्व में जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

    Tags: Admission, Education, Education news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर