Home /News /education /

JAC Board Exam 2022: झारखंड मैट्रिक- इंटर परीक्षा OMR शीट से होगी, जानें कब जारी होंगी डेट्स

JAC Board Exam 2022: झारखंड मैट्रिक- इंटर परीक्षा OMR शीट से होगी, जानें कब जारी होंगी डेट्स

JAC Board Exam 2022: 10 फरवरी तक मैट्रिक, इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा की तिथि घोषित हो जायेगी.

JAC Board Exam 2022: 10 फरवरी तक मैट्रिक, इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा की तिथि घोषित हो जायेगी.

JAC Board Exam 2022: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा अब एक ही टर्म में हो सकेगी. आब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्न एक साथ पूछे जा सकेंगे या फिर सिर्फ ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर परीक्षा ली जा सकेगी.

रांची. JAC Board Exam 2022: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (JAC Board Exam 2022) अब एक ही टर्म में हो सकेगी. आब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्न एक साथ पूछे जा सकेंगे या फिर सिर्फ ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर परीक्षा ली जा सकेगी. इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षारता विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.

10 फरवरी तक मैट्रिक, इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा की तिथि घोषित हो जायेगी, लेकिन परीक्षा दो चरणों में न होकर एक ही बार में होगी. जानकारी के मुताबिक मार्च या अप्रैल में परीक्षा संभव हो सकेगा.

मैट्रिक, इंटरमीडिएट 2022 की परीक्षा की तिथि 10 फरवरी तक घोषित हो जायेगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल में अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गयी है. परीक्षा के प्रारूप में बदलाव को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है. फरवरी के प्रथम सप्ताह में इस पर अंतिम निर्णय हो जाने की संभावना है. नये प्रस्ताव में प्रश्न पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा अब एक साथ ली जाएगी. परीक्षा एक साथ दो चरणों में होगी. पहले चरण में 40 अंक की परीक्षा ली जाएगी, जो बहुविकल्पीय सवालों की होगी. यह परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जाएगी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा शॉर्ट एंड लांग आंसर वाली होगी. फिलहाल परीक्षा आयोजन के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है. परीक्षा के प्रस्ताव को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग फरवरी के पहले सप्ताह में अपनी मंजूरी दे सकता है.

मैट्रिक, इंटर की परीक्षा एक ही बार ली जायेगी, परंतु दोनों टर्म की परीक्षा होगी. परीक्षा मार्च के अंतिम या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. अब परीक्षा ओएमआर शीट एवं उत्तर पुस्तिका दोनों पर ली जायेगी. ऐसे में बहुविकल्पीय एवं लिखित उत्तरवाले प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा एक टर्म में लेने के लिए राज्य सरकार या झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अंतिम निर्णय लेंगे.

ये भी पढ़ें-
RRB NTPC Result: क्यों आंदोलित हैं छात्र, क्या है रेलवे का पक्ष ? जानिए सब कुछ
RRB NTPC, ग्रुप D भर्ती परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल-मई तक होगा इंतजार

Tags: Board exam news, JAC

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर