JEE Advanced 2021: साल 2020 में परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा मौका, हुए ये बड़े बदलाव

परीक्षा के लिये इंफॉर्मेशन ब्रॉशर और डॉक्‍यूमेंट्स की सूची जारी हो गई है.

विदेश में नहीं रहेगा कोई परीक्षा केन्द्र, परीक्षा तिथि भी जारी नहीं, इस वर्ष ढाई लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

  • Share this:
JEE Advanced 2021: देश के 23 IIT की 14500 सीटों के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced) इस वर्ष देश के 215 परीक्षा शहरों में दो पारियों में सीबीटी मोड (CBT Mode) में संपन्न होगी. राजस्थान में यह परीक्षा अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर एवं उदयपुर में करवाई जाएगी. इस वर्ष यह परीक्षा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए विदेशों में नहीं करवाई जा रही है. इस संबंध में विस्तृत विवरण जेईई-एडवांस्ड की वेबसाइट पर आयोजक आईआईटी खडगपुर द्वारा जारी कर दिया गया है. हालांकि इस विवरण में अभी तक जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा तिथियां जारी नहीं की गई है.

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2020 में जेईई मेन कटऑफ क्वालीफाई कर जेईई-एडवांस्ड का आवेदन किया, लेकिन किसी कारणवश जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके, उन सभी विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड 2021 में शामिल होने का अवसर दिया जा रहा है.

कौन से विद्यार्थी होंगे लाभान्वित
अमित आहूजा ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जिनका वर्ष 2020 में जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने का अंतिम अवसर था और वे परीक्षा देने से चूक गए, उनके लिए यह निर्णय एक अवसर के रूप में उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही ऐसे विद्यार्थी जो वर्ष 2021 में जेईई-मेन कटऑफ क्वालीफाई नहीं होने के कारण यदि एडवांस्ड के लिए पात्र घोषित नहीं हुए हैं और गत वर्ष 2020 में जेईई-मेन कटऑफ क्वालीफाई कर एडवांस्ड परीक्षा के पात्र थे लेकिन परीक्षा नहीं दे सके.

वे गत वर्ष की योग्‍यता के आधार पर भी इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड में शामिल हो सकेंगे. ऐसे विद्यार्थियों को एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए यूआरसी कोड रजिस्ट्रेशन के दौरान उपलब्ध करवाया जाएगा. हालांकि इस वर्ष दिया जा रहा यह अवसर ऐसे विद्यार्थियों के लिए जो गत वर्ष जेईई-एडवांस्ड देने से चूक गए थे उनके लिए अंतिम होगा या पहला इसे लेकर संशय है.

इस वर्ष बढ़ेगी विद्यार्थियों की संख्या
आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले वर्षों से अधिक होगी. क्योंकि गत वर्ष जेईई-मेन की कटऑफ के आधार पर जो विद्यार्थी एडवांस्ड परीक्षा देने से चूक गए थे, उन्हें भी इस वर्ष अवसर दिया जा रहा है. ऐसे विद्यार्थियों को इस वर्ष जेईई-मेन के आधार पर क्वालीफाई किए गए शीर्ष ढाई लाख विद्यार्थियों में नहीं गिना जाकर अतिरिक्त गिना जाएगा. ऐसे में इस वर्ष ढाई लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे.

ये रहेगी काउंसलिंग कॉल कटऑफ
जेईई-एडवांस्ड क्वालीफाई कर काउंसलिंग में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को औसतन 35 प्रतिशत, विषयवार 10 प्रतिशत ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस विद्यार्थियों को औसतन 31.5 प्रतिशत एवं विषयवार 9 प्रतिशत, एससी-एसटी एवं शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों को औसतन 17.5 प्रतिशत एवं विषयवार 5 प्रतिशत अंक लाने होंगे, हालांकि यह कटऑफ पिछले कई गत वर्षों में परीक्षा के डिफिकल्टी लेवल के अनुरूप घटती रही है.

यह भी पढ़ें: 

Sarkari Naukri 2021: निकली है 7000 से अधिक नौकरियां, जानें योग्यता व आवेदन की प्रक्रिया
UKSSSC Jobs: उत्तराखंड में जेल गार्ड की भर्ती, 12वीं पास के लिए नौकरी का मौका

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.