होम /न्यूज /education /JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड 2023 सिलेबस में हुआ बदलाव, अब नए सिरे से करें तैयारी

JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड 2023 सिलेबस में हुआ बदलाव, अब नए सिरे से करें तैयारी

JEE Advanced 2023 Syllabus: जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा में कुछ नए चैप्टर्स ऐड किए गए हैं

JEE Advanced 2023 Syllabus: जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा में कुछ नए चैप्टर्स ऐड किए गए हैं

JEE Advanced 2023 Syllabus: 12वीं के बाद बीटेक करने के लिए स्टूडेंट्स की पहली प्राथमिकता आईआईटी जैसे संस्थान होते हैं. ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (JEE Advanced 2023 Syllabus). आईआईटी यानी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है (IIT Admission). कुछ स्टूडेंट्स 9वीं से तो कुछ 11वीं से इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं. आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2023 परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है.

साल 2023 में होने वाली जेईई एडवांस और मेंस परीक्षा की तैयारी (JEE Exam) कर रहे स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर नया सिलेबस चेक कर सकते हैं (JEE Advanced 2023 Syllabus). साथ ही वहां से जेईई एडवांस्ड एग्जाम पैटर्न की जानकारी भी जुटा सकते हैं. इससे उम्मीदवारों को तैयारी करने में आसानी होगी (JEE Advanced 2023 Exam Pattern).

कौन दे सकता है जेईई एडवांस्ड परीक्षा?
आईआईटी जैसे उच्च संस्थान में एडमिशन (IIT Admission) हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को पहले जेईई मेन (JEE Mains) परीक्षा देनी होती है. इसमें सफल होने वाले टॉप 2.50 लाख रैंक वाले कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) देते हैं. दोनों परीक्षाओं में पास होकर मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले कैंडिडेट्स को आईआईटी में दाखिला मिलता है.

क्या है जेईई एडवांस्ड 2023 का नया सिलेबस?
जेईई एडवांस्ड के नए सिलेबस में मैथ्स में स्टैटिस्टिक्स को ऐड किया गया है और ट्राएंगल सॉल्यूशन को हटा दिया गया है. वहीं, फिजिक्स के सिलेबस से सेमीकंडक्टर्स और कम्युनिकेशन चैप्टर्स को हटा दिया गया है. इनकी जगह पर फोर्स्ड एंड डैंप्ड ऑस्किलेशन (Forced & Damped Oscillation), ईएम वेव्स और पोलराइजेशन को जोड़ा गया है.

नए सिरे से करें तैयारी
कई एजुकेशन एक्सपर्ट का मानना है कि 11वीं से जेईई परीक्षा (JEE Exam) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को पिछले सालों की तुलना में अब ज्यादा सिलेबस कवर करना होगा. जेईई एडवांस्ड को जेईई मेन और सीबीएसई (CBSE) के सिलेबस के साथ मर्ज कर दिया गया है. ऐसे में बेहतर रहेगा कि जेईई परीक्षा के उम्मीदवार नए सिरे और नई स्ट्रैटेजी के साथ अपनी तैयारी करें.

ये भी पढ़ें:
भारत के इस स्कूल से हुई अक्षता मूर्ति की पढ़ाई, विदेश से लिए ये डिग्री-डिप्लोमा
पिता चीनी मिल में वर्कर, एक्सीडेंट में मां को खोया, ऐसा रहा IAS अंकिता चौधरी का सफर

Tags: IIT, JEE Advance, JEE Exam, JEE Main Exam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें